Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

20 लाख चोरी के मामले में गार्ड ही निकला मास्टरमाइंड, घर और गाड़ी के लालच में दिया घटना को अंजाम, पुलिस ने 24 घंटे के अंदर किया गिरफ्तार


महासमुंद. महासमुंद के सरायपाली में कल हुए सुमित सिनफेब व शुभम मार्ट में लगभग 20 लाख की चोरी की घटना का आज पर्दाफाश (Mahasamund theft case) पुलिस द्वारा किया गया। पुलिस ने घटना के 24 घण्टे के भीतर ही आरोपी व चोरी की गई पूरी राशि बरामद कर ली गई है। पुलिस ने बताया कि दुकान में कार्यरत् सुरक्षागार्ड संजय कुमार यादव ही पूरे घटनाक्रम का मास्टरमाइंड था। पुलिस ने आरोपी से चोरी हुए 20 लाख रूपए व घटना में प्रयुक्त पेचकश भी बरामद कर लिया है। आरोपी ने घर बनाने और गाड़ी खरीदने के लालच में घटना को अंजाम दिया था। पूरे मामले में महासमुंद पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है।





छत्तीसगढ़ में 10वीं -12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के पैटर्न में इस बार होगा बड़ा बदलाव, अब 32 की जगह मिलेंगे 20 पेजेस, पढ़िए पूरे बदलाव





पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने घटना की गंभीरता को देखते हुये सायबर सेल महासमुन्द एवं थाना सरायपाली टीम को आरोपी की पता तलाश करने हेतु निर्देशित किया। चार टीम का गठन किया गया। सभी टीम को अलग-अलग दिशाओं में सीसीटीवी फुटेज एवं तकनीकि सहायता के मदद से अज्ञात आरोपी के बारे में जानकारी एकत्र करना शुरू किया एवं क्वह स्क्वाड के माध्यम से चोरी में प्रयुक्त कम्बल को सुघांकर छानबीन करना प्रारंभ किया तथा किराना दुकान व सुमित सिनफेब कपडा दुकान के कर्मचारियों से पूछताछ करने का प्रारंभ किया गया। टीम प्रभारियों को छोटी सी छोटी जानकारी एकत्रित कर अज्ञात आरोपियों तक पहुचने हेतु हरसंभव प्रसाय करने निर्देशित किया गया।









सायबर सेल की टीम द्वारा मुखबीरों को सक्रिय कर एवं तकनीकी सहायता के मदद् से आरोपी के बारे में पतासाजी की जा रही थी। इसी दौरान घटना के परिस्थितीजन्य साक्ष्य व घटना स्थल का सूक्ष्मता से अघ्ययन करने से यह पता चला कि चोरी करने वाला व्यक्ति यही आस पास का है। जिसे दूकान में रखे नगद से ले कर के दुकान के अंदर व बाहर जाने का एक गुप्त रास्ता भी पता हैं तभी टीम द्वारा दुकान के आस पास 100 मी. के ऐरिया में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया और दुकान में सीसीटीवी फुटेज की भी बारिकी से जाॅच कि तभी सभी प्राप्त फुटेजों को देख करके पुलिस टीम को यह संदेह हुआ कि घटना कोई दुकान का ही कर्मचारी मिला हुआ है।





दुकान में काम करने वालों से हुई पूछताछ





दुकान में कार्यरत् सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों, कैशियर व अन्य स्टाॅफ पूछताछ किया पूछताछ (Mahasamund theft case) दौरान दुकान में काम करने वाला सी.एम.एस. कंपनी का सुरक्षागार्ड संजय कुमार यादव से पूछताछ किया पूछताछ दौरान वह बताया कि वह रात्रि 09ः00 बजे अपनी ड्यूटी वही कार्यरत् नवीनराणा से बदल करके घर चला गया था। और बार-बार पूछताछ करने पर उसके बयानों विभिन्नता मिली तभी टीम द्वारा उसके हाव-भाव को देखकर सख्ती के साथ पूछताछ किया गया जिस पर से वह टूट गया।





ऐसे दिया अंजाम





गार्ड ने बताया कि उसे घर बनाने के लिए पैसे की जरूरत थी और वह जान रहा था कि 03-04 दिनों से बैंक बंद होने के कारण दुकान का बिक्री का रकम दुकान में ही पडा हुआ है। यह सोच कर उसके मन में लालच आ गया और वह जानता था कि रात्रि 09ः00 से सुबह 09ः00 तक तैनात सुरक्षा गार्ड नवीनराणा वह मेन गेट के पास ही रहता है वह अन्दर की तरफ कभी नही आता है। इसी मौका का फायदा उठाकर उसने उक्त चोरी की घटना को अंजाम दिया और पूर्वक दुकान के लगे लाता को मौका देख करके रोजाना कि तरह दुकान का ताला बंद कर चाबी अपने मालिक बिहारी लाल अग्रवाल देता था किन्तु एक दिन पूर्व में नया ताला-चाबी खरीद कर ताला को बदल दिया और एक चाभी अपने मालिक व एक चाभी अपने पास रखा था और दुकान के पीछे से दुकान के अन्दर घुसा और सीसीटीवी से बचने के लिये वही पास में पडा कंम्बल को ओढकर कैश काॅउन्टर में रखे नगदी रकम को ड्राज को तोडकर चुरा कर ले जाना बताया। फिर जा करके कैश काॅउन्टर के ड्राज के अन्दर रखे कैश रकम को पेचकश लगा करके व तोड करके चोरी करना स्वीकार किया।





उत्तराखंड आपदा का 9वां दिन : अब तक 56 शव बरामद, 149 लोग अभी भी लापता





ये था पूरा मामला





सरायपाली (Mahasamund theft case) के सुमीत कपड़ा बाजार में 20 लाख रुपए नगदी रकम की चोरी हुई थी। घटना रविवार देर रात की थी। जहां सुबह 7 बजे चौकीदार को दुकान का शटर टूटा और उठा हुआ दिखा, जिसके बाद मालिक को सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे संचालक बिहारी अग्रवाल ने घटना की जानकारी पुलिस को दी।





पुलिस ने CCTV फुटेज से शुरू की जांच





मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी। चोरी की घटना की सीसीटीटी कैमरे में तस्वीर थी, लेकिन चोर पहचान में नहीं आ रहा था। उसने कंबल ओढ़ रखा था। सरायपाली पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धारा 457, 380 के तहत जुर्म दर्ज कर लिया है। रविवार की देर रात अज्ञात चोर ने सुमीत कपड़ा बाजार में चोरी की घटना को अंजाम दिया। सरायपाली के पदमपुर रोड में सुमीत बाजार स्थित है। यहां ग्राउंड फ्लोर पर शुभम मार्ट नामक किराना स्टोर है और इसी के ऊपरी माले में सुमीत कपड़ा बाजार है। बाजार के भीतर जाने का रास्ता भी शुभम मार्ट के भीतर से ही है। अज्ञात चोर ने शुभम मार्ट के शटर को तोड़कर दुकान में प्रवेश किया। यहां भीतर पहुंचने के बाद आरोपी ने कंबल ओढ़ लिया और सुमीत बाजार के कैश काउंटर का गल्ला तोड़कर उसमें रखे 20 लाख 6 हजार कैश लेकर फरार हो गया। जांच के लिए साइबर सेल की टीम भी पहुंची।। बलौदाबाजार जिले से डाग स्क्वॉड की टीम को भी बुलाया गया था लेकिन उससे खास मदद नहीं मिली। डाग इधर उधर भटककर लौट आया।





गल्ले में थी दिन की बिक्री की रकम





पुलिस के अनुसार सुमीत बाजार के संचालक बिहारी अग्रवाल ने बताया कि गल्ले में तीन दिन की बिक्री का कैश रखा हुआ था। शुक्रवार, शनिवार और रविवार को जो भी बिक्री हुई, उसकी रकम गल्ले में रखकर लॉक कर दिया गया था। क्योंकि बैंक बंद होने के कारण इसे सोमवार की सुबह बैंक में जमा कराया जाना था। सुबह जब दुकान पहुंचे तो ऊपर दुकान का शटर उठा हुआ था और भीतर कंबल बिखरा हुआ था। भीतर कैश काउंटर में जाकर जब देखा गया तो वह खाली मिला।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.