Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सरायपाली और पिथौरा सहित जिले के 101 गांव में हुआ 100% वैक्सीनेशन

महासमुंद जिले के 2 शहरी क्षेत्र सरायपाली और पिथौरा में 100 फीसदी टीकाकरण हुआ है। पात्र लोगों को पहली और दूसरी डोज दी गई। ये जिले के पहले और दूसरे शहरी क्षेत्र हो गए हैं, जिनमें शत प्रतिशत टीकाकरण हुआ । जिले में टीकाकरण में अपेक्षाकृत तेजी आई है। इसकी मुख्य वजह जिला प्रशासन की बेहतर रणनीति स्वास्थ्य कर्मियों के साथ आम जनता, समाजसेवी,जनप्रतिनिधियों,पार्षदों,व्यापारी संगठन  की सक्रिय भागीदारी की बदौलत शहरी क्षेत्र सरायपाली और पिथौरा में शत प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। 


प्रदेश के किसान अब 31 जुलाई 2021 तक करा सकते हैं खरीफ फसलों का बीमा


कलेक्टर डोमन सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से सभी के सहयोग के लिए आभार जताया और आगे भी ऐसे ही सहयोग की अपेक्षा की। इससे पहले जिले की  101 गांवों में 100 फीसदी लोगों को टीकाकरण हो चुका है। जिसमें सरायपाली के 59 गांव,बागबाहरा के 19,पिथौरा के 13, महासमुंद और बसना ब्लॉक के 5-5 गांव शामिल है। अब शहरी क्षेत्र सरायपाली और पिथौरा भी 100 फीसदी टीकाकरण में शामिल हो गए हैं। 


शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन


सहायक टीकाकरण अधिकारी मुकुंद राव ने बताया कि 17 जुलाई तक नगरीय क्षेत्र महासमुंद में लक्ष्य का 55.43 प्रतिशत लोगों को कोविड की खुराक दी गई है। बागबाहरा नगरीय में 82.48 फीसदी को, तुमगांव में 78.69 प्रतिशत पात्रधारियों को और सबसे ज्यादा बसना नगरीय क्षेत्र में 83.43 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग के पात्र नागरिकों को कोविड-19 पहली डोज की शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन की गई है। 



अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले यहां 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के पहले चरण का टीकाकरण पूर्व में किया जा चुका है। फिर भी अपवाद स्वरूप कुछ ऐसे लोग छुटे हुए हैं। जिनमें गर्भवती माताएं, गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति और किसी अन्य कारणों से गांव से बाहर गए हुए हैं। वे टीकाकरण से छूटे है। पात्र लोगों ने पहली डोज लगवा ली है। 


गीत-संगीत समाचार पत्रों के जरिए प्रचार 


जिले में अब टीकाकरण के लिए जागरूकता का असर दिखने लगा है। अब स्वास्थ्य विभाग की उम्मीद से ज्यादा लोग टीकाकरण केंद्रों में पहुंचने लगे हैं। जिले के कुछ स्वास्थ्य केंद्रों में देखा गया कि टीकाकरण का समय खत्म होने से पहले वैक्सीन भी खत्म हो जाती है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक दिन पहले टीकाकरण लगाने वाले केंद्रों का विभिन्न प्रचार माध्यमों गीत-संगीत समाचार पत्रों के जरिए प्रचार किया जाता है। गांव में एक दिन पहले डुग्गी मुनादी कराई जाती है। जिससे लोगों को टीकाकरण की जानकारी मिल जाती है। यही वजह है कि टीकाकरण में प्रगति आने लगी है। अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों के द्वारा लोगों को टीकाकरण के लिए जागरुक किया जा रहा है।



Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.