Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बाल सुरक्षा सप्ताह का आयोजन, पुलिस बच्चों की कानूनी जानकारी दे रही है

महासमुन्द। अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस 14 नवम्बर 2022 के उपलक्ष्य में बच्चों को शुभकामना देते हुये महासमुन्द पुलिस विभाग के द्वारा टाउन हाॅल महासमुन्द परिसर में बच्चों की सुरक्षा जागरूकता विषय पर बाल सुरक्षा सप्ताह ( 14 नवंबर से 20 नवंबर तक) 07 दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ पश्चात अथितियों के द्वारा महिला एवं बच्चों से संबंधित सुरक्षा विषय पर विस्तृत उद्बोधन दिया गया। 


पुलिस अधीक्षक महासमुन्द भोजराम पटेल ने बच्चों प्रेरणा देते हुए कहा कि जीवन में अपने आप को इतना मजबूत बनाओ कि कोई भी आपको किसी भी गलत कार्याें व नशा के लिए प्रेरित न कर सके। अपने आप को मानसिक रूप मजबूत करें ताकि किसी प्रतिस्थिति का सामना कर सके। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश राव ने
  स्वामी विवेकानंद के सिध्दांतों को बच्चों में अपने विचार रूप में प्रकट किया गया।

मुख्य अतिथि
  विधायक महासमुन्द विनोद सेवनलाल चन्द्राकर ने कहा कि गुरूओं का सम्मान करें। संघर्ष कर जमीन से उठकर जिम्मेदार नागरिक बनें। उन्होंने देश की तरक्की में अपना योगदान देने की बात कही। जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष श्रीमति डाॅ. रश्मि चन्द्राकर के द्वारा चाचा नेहरू जैसे बच्चों को आगे बढने की प्रेरणा दी गई। नपाध्यक्ष श्रीमति राशि त्रिभुवन महिलांग ने बच्चों को घर के माता-पिता से प्राप्त छूट का ज्यादा फायदा नही उठाते हुये। माता-पिता के सपनों पर खरा उतरने की बात कही।


कार्यक्रम में महासमुन्द जिले विभिन थानों में बाल मित्र, पुलिस अधिकारी, राजपत्रित पुलिस अधिकारी व शहर के गणमान्य नागरिक, पुलिस परिवार उपस्थित थे। बाल दिवस के अवसर पर बच्चों की जागरूकता कार्यक्रम के द्वितीय दिवस 15 नवम्बर को शहरी क्षेत्र महासमुन्द में स्कुल, काॅलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित किया जाएगा। जिसमे गुड टच-बैड टच, पोक्सो एक्ट के प्रावधान, साईबर सुरक्षा, जेजे एक्ट, मानव तस्करी, नशा के दुष्प्रभाव की जानकारी दिया जावेगा।

तृतीय दिवस 16 नवम्बर को सार्वजनिक क्षेत्र (रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड, माॅल, पार्क, आदि) में गुड टच-बैड टच पोक्सो एक्टके प्रावधान, मानव तस्करी, बाल विवाह, बाल श्रम, स्वच्छता, नशा के दुष्प्रभाव, पीडित क्षतिपूर्ति योजना आदि से संबंधित जानकारी दी जावेगी।

चतुर्थ दिवस 17 नवम्बर को स्कुल, काॅलेज के बच्चों को पुलिस थाना, चैकी का भ्रमण में पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी जावेगी।

पंचम दिवस 18 नवम्बर को विभिन्न प्रकार के बाल देखरेख संस्थान जैसे बाल गृह, बाल सम्प्रेक्षण गृह, विशेष गृह, खुला आश्रय गृह में गुड टच-बैड टच, पोक्सो एक्ट के प्रावधान, मानव तस्करी,, बाल विवाह, बाल श्रम, स्वास्थ्य, स्वच्छता, नशा के दुष्प्रभाव जानकारी दी जावेगी ।

षष्टम दिवस दिनांक 19 नवम्बर को छात्रावास/हाॅस्टल आदि में गुड टच-बैड टच, पोक्सो एक्ट के प्रावधान, बाल विवाह, बाल श्रम, पौष्टिक आहार, नशा के दुष्प्रभाव आदि की जानकारी दी जाएगी ।

सप्तम दिवस दिनांक 20 नवम्बर को खेलकूद, निबंध, कविता, रंगोली प्रतियोगिता आदि का आयोजन को अभियान का समापन महासमुन्द में गणमान्य नागरिकों के मध्य किया जाएगा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.