Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सभी स्कूलों में अब सप्ताह में एक दिन छत्तीसगढ़ी की शिक्षा

रायपुर। राज्य में छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा देने के लिए सभी स्कूलों में अब सप्ताह में एक दिन छत्तीसगढ़ी और आदिवासी बोली की शिक्षा दी जाएगी। बस्तर और सरगुजा क्षेत्रों में स्थानीय आदिवासी बोलियों के अनुसार तथा अन्य क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ी भाषा में पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस पर यह घोषणा की। मुख्यमंत्री ने एक और घोषणा करते हुए कहा कि भारत की संस्कृति और परंपरा को बढ़ावा देने के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में संस्कृत विषय की भी पढ़ाई होगी। इसके साथ ही स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षा को भी मुख्यमंत्री ने अनिवार्य करने की बात कही।



बालवाड़ी योजना का शुभारंभ

प्रदेश में जाबो बालवाड़ी बढ़ाबो शिक्षा के गाड़ीकी थीम पर आधारित बालवाड़ी योजना आज से शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस योजना का शुभारंभ किया। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई यह योजना नई शिक्षा नीति के तहत संचालित होगी। यह योजना पांच से छह वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए है। इसके माध्यम से खेल-खेल में बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। हर बालवाड़ी में आंगनबाड़ी सहायिका के अलावा प्राथमिक शाला के एक सहायक शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी और इसके लिए सहायक शिक्षक को हर माह पांच सौ रुपए अतिरिक्त मानदेय भी दिया जाएगा। प्रदेश में इस वर्ष पांच हजार से अधिक बालवाड़ियां शुरू की गई हैं।

उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान नया रायपुर में नवा रायपुर में विश्व स्तरीय सुविधाओं से युक्त उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान शुरू होगा, जहां छठवीं से लेकर बारहवीं तक के सात सौ से अधिक छात्र अध्ययन कर सकेंगे। बीस एकड़ क्षेत्र में बनने वाले इस आवासीय शिक्षण संस्थान का शिलान्यास आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल माध्यम से किया। इस शिक्षण संस्थान का संचालन छत्तीसगढ़ उत्कृष्ट विद्यालय सोसायटी द्वारा किया जाएगा। इस सोसायटी के अध्यक्ष मुख्यमंत्री और उपाध्यक्ष स्कूल शिक्षा मंत्री होंगे। संस्थान के प्रथम चरण के निर्माण के लिए सोसायटी द्वारा करीब साढ़े उनचास करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की गई है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.