Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

उल्लेखनीय कार्यों के लिए शिक्षकों का सम्मान, देशभर में मनाया गया शिक्षक दिवस

नई दिल्ली।रायपुर। आज शिक्षक दिवस है। यह दिवस शिक्षाविद् और पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है।  इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए देशभर के चुने हुए शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। 



इनमें राजधानी रायपुर के शासकीय प्राथमिक पंडित सखाराम दुबे स्कूल की सहायक शिक्षिका ममता अहार भी शामिल हैं। इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि मातृभाषा में शिक्षा, विद्यार्थियों में विज्ञान, साहित्य और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिभा के विकास का आधार है और नई शिक्षा नीति में इस पर विशेष ध्यान दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में 60 शिक्षकों का सम्मान

वहीं, छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश के साठ उत्कृष्ट शिक्षकों को सम्मानित किया। राजभवन में आयोजित राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में प्रदेश के महान साहित्यकारों के नाम पर चार शिक्षकों को स्मृति पुरस्कार और छप्पन शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया। इस मौके पर राज्यपाल ने राज्य शासन द्वारा स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे उल्लेखनीय प्रयासों की सराहना की। 

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के खुलने से शहरों से लेकर दूरस्थ अंचलों के विद्यार्थियों के अंग्रेजी में पढ़ने का सपना पूरा हो रहा है। वहीं, मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में सबसे पहले राज्यपाल अनुसुईया उइके को शिक्षक दिवस की बधाई दी और कहा कि राज्यपाल स्वयं शिक्षक रह चुकी हैं और आज छत्तीसगढ़ के संवैधानिक मुखिया के रूप में पदस्थ हैं। यह हम सबके लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार के लिए छत्तीसगढ़ का नाम पूरे देश में उभरा है। 

उन्होंने शिक्षकों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने कोविड काल में भी समाज के प्रति अपना दायित्व निभाते हुए विद्यार्थियों को शिक्षा से वंचित नहीं होने दिया। वहीं, दुर्ग जिले के भनसुली में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान किया। इस मौके पर उन्होंने भारत की दार्शनिक परंपरा और गुरु के महत्व पर विस्तार से चर्चा की। इस बीच, शिक्षक दिवस के अवसर पर रायपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम ने अशासकीय स्कूलों के एक सौ छप्पन शिक्षकों को शॉल, श्रीफल और प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.