Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

ऑनलाइन मोबाइल गेम्‍स की एक मनोरंजक और शिक्षाप्रद सीरिज़ है आज़ादी क्‍वेस्‍ट

रायपुर। ऑनलाइन मोबाइल गेम्‍स आज़ादी क्‍वेस्‍ट- हिरोज़ ऑफ भारत को आम जनता में लोकप्रिय बनाने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) और केन्‍द्रीय संचार ब्‍यूरो (सीबीसी), रायपुर के संयुक्‍त तत्‍वावधान में 06 सितम्‍बर, 2022 (मंगलवार) को रायपुर प्रेस-क्‍लब, मोतीबाग, रायपुर के सभाकक्ष में दोपहर 12.00 से 01.00 बजे तक आजादी क्‍वेस्‍ट- हिरोज़ ऑफ भारत एप और राष्‍ट्रीय पोषण माह के अवसर पर एक पत्रकार-वार्ता सह संगोष्‍ठी का आयोजन किया गया। इस पत्रकार-वार्ता सह संगोष्‍ठी में स्‍थानीय मीडिया कर्मियों के अलावा केन्‍द्रीय संचार ब्‍यूरो (सीबीसी) के फील्‍ड अधिकारी एवं कर्मचारी तथा गीत एवं नाटक प्रभाग के लोक-कलाकार शामिल हुए।



 आजादी क्‍वेस्‍ट- हिरोज़ ऑफ भारत एप

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), रायपुर के निदेशक, कृपा शंकर यादव ने बताया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने जि़न्‍गा इंडिया (Zynga India) के साथ ऑनलाइन मोबाइल गेम्‍स के माध्‍यम से एक मज़ेदार डिजिटल लर्निंग अनुभव विकसित किया है। इन मोबाइल गेम्‍स के माध्‍यम से आमजन को भारत की आज़ादी के महम्‍वपूर्ण पहलू एवं देश के महान स्‍वतंत्रता सेनानियों के बारे में मनोरंजक तरीके बताना है। उन्‍होंने बताया कि आज़ादी क्‍वेस्‍ट ऑनलाइन मोबाइल गेम्‍स की एक मनोरंजक और शिक्षाप्रद सीरिज़ है, जिसका उद्देश्‍य एक मज़ेदार गेमप्‍ले के माध्‍यम से खि‍लाडि़यों को भारत की स्‍वतंत्रता सेनानियों की वीरता के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए एक मंच प्रदान करना है ।

इस मौके पर पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), रायपुर के उपनिदेशक एवं कार्यालय प्रमुख, सुनील कुमार तिवारी ने बताया कि आजादी क्‍वेस्‍ट- हिरोज़ ऑफ भारत एप को Android और iOS दोनों ही प्‍लेटफार्म से हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में डाउनलोड किया जा कसता है। तिवारी ने बताय कि खिलाड़ी अपनी इन-गेम प्रगति और 75 सामान्‍य ज्ञान कार्ड सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर साझा कर सकते हैं तथा खिलाड़ी लीडरबोर्ड पर प्रतिस्‍पर्धा करने के साथ, दैनिक बोनस और इन-गेम पुरस्‍कार अर्जित कर सकते हैं। गेम के दौरान खिलाड़ी आगे बढ़ने और सही उत्‍तर देने के लिए आस्‍क-अ-फ्रेंड सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सफलतापूर्वक गेम पूरा करने वाले खिलाडि़यों को मान्‍यता देने के लिए प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाता है।

राष्‍ट्रीय पोषण माह-2022

इस अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय, रायपुर के कार्यालय प्रमुख, शैलेष फाये ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत केंद्रीय संचार ब्यूरो रायपुर व क्षेत्रीय कार्यालय बिलासपुर, जगदलपुर के द्वारा विविध प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। बिलासपुर व जगदलपुर में एक दिवसीय समेकित लोक संपर्क कर जागरूकता प्रसार होगा. वही आजादी का अमृत महोत्सव विषयक मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी के दौरान सुपोषण माह के विभिन्न पहलुओं व सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन गेमिंग एप आजादी क्वेस्ट के बारे में लोगों को बताया जाएगा डोंगरगढ़ मेले के दौरान आयोजित होने वाले त्रिदिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी के दौरान पोषण से भरपूर छत्तीसगढ़ के स्थानीय व्यंजन से संबंधित जागरूकता स्टॉल लगाए जाएंगे.

उल्‍लेखनीय है कि महिला और बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार 01 से 30 सितंबर, 2022 तक 5वां राष्ट्रीय पोषण माह-2022 मना रहा है। इस वर्ष महिला और स्वास्थ्यऔर बच्चा और शिक्षापर मुख्य फोकस के साथ मनाया जाएगा। इस बार आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को पढ़ाने के लिए देशी व स्थानीय खिलौनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय स्तर की खिलौना निर्माण कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। 

इस कार्यक्रम के तहत आंगनबाडी केंद्रों पर महिलाओं के बीच वर्षा जल संचयन के महत्व पर जोर दिया जाएगा और साथ ही आदिवासी क्षेत्रों में स्वस्थ मां और बच्चे के लिए पारंपरिक खाद्य पदार्थों से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। राज्य स्तरीय गतिविधियों के तहत पारंपरिक पौष्टिक व्यंजनों की रसोईभी संचालित की जाएगी। साथ ही पोषण माह के दौरान स्थानीय त्योहारों के साथ पारंपरिक खाद्य पदार्थों को एकीकृत करने के व्यापक प्रयास किए जाएंगे। यह मिशन 8 मार्च, 2018 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.