Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

किसानों के लिए सिंचाई सुविधा बढ़ाने बजट में करोड़ों का प्रावधान, संसदीय सचिव ने प्रदेश सरकार का कराया था ध्यानाकर्षित

महासमुंद। संसदीय सचिव और विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने कहा कि प्रदेश के बजट में महासमुंद क्षेत्र के किसानों के लिए सिंचाई सुविधा बढ़ाने के लिए करोड़ों रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके लिए उन्होंने लगातार शासन का ध्यानाकर्षित कराया था। संसदीय सचिव और विधायक चंद्राकर ने बताया कि बजट में करोड़ों रुपए की राशि प्रावधानित किए जाने से निश्चित तौर पर क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं का विस्तार हो सकेगा। बजट में कई कार्यों के लिए राशि का प्रावधान किया गया है। 

कोडार परियोजना के शीर्ष कार्य के डाउन स्ट्रीम में हाल रोड निर्माण और अन्य सुरक्षात्मक कार्य के लिए बजट में प्रावधान रखा गया है। साथ ही कोडार व्यपवर्तन योजना के मुख्य नहर चैन क्रमांक 0 से 250 तक क्षतिग्रस्त लाइनिंग की मरम्मत और चैन क्रमांक 456 से अंतिम छोर तक, 05 माइनर नहरों का सीसी लाइनिंग कार्य कराए जाएंगे। इसके अलावा कोडार परियोजना अंतर्गत गढ़सिवनी वितरक नहर के चैन क्रमांक 12 और कुकराडीह माइनर, जोबा माइनर और गढ़सिवनी माइनर एक और दो का लाइनिंग-पुनरोद्धार कार्य, कोडार बायीं तट नहर के चैन क्रमांक 78 पर निर्मित नहर साइफन का पुनर्निर्माण, कोडार वृहद परियोजना के बायीं तट मुख्य नहर के खट्टीडीह वितरक नहर के चैन क्रमांक 185 से 330 चैन-कांपा माइनर के चैन क्रं 80 से 150 तक जीर्णोद्धार और लाइनिंग कार्य पक्के कार्यों का मरम्मत कार्य शामिल है। 

मरम्मत काम के लिए बजट में राशि का प्रावधान

कोडार वृहद परियोजना के बायीं तट मुख्य नहर के कौंदकेरा वितरक नहर और उनके तीन माइनर नहरों का रिमाडलिंग-लाइनिंग कार्य और पक्के कार्यों का मरम्मत कार्य, सोरमसिंघी जलाशय के शीर्ष कार्य का जीर्णोद्धार, पक्के कार्यों का उन्नयन और सीसी लाइनिंग कार्य शामिल है। इसी तरह राजीव समोदा निसदा व्यपवर्तन योजना के दायी ओर निर्मित फ्लश बार के डाउन स्ट्रीम में सीसी ब्लॉक से सुरक्षा कार्य, पीढ़ी जलाशय के शीर्ष कार्य और नहरों के लाइनिंग-पक्के कार्यों का मरम्मत कार्य के लिए बजट में राशि का प्रावधान किया गया है। 

अचानकपुर व्यपवर्तन के लिए बजट में राशि का प्रावधान

ग्राम अछोला से महामाया मंदिर तक सीसी सड़क निर्माण और पिचिंग कार्य, समोदा बैराज के दायी और बायीं तरफ सब्सीडयरी वियर का पक्का निर्माण, मुख्य सड़क से हेडवर्क तक सीसी रोड निर्माण और निरीक्षण कुटीर, उद्यान का फेसिंग कार्य शामिल हैं। नैनी नाला व्यपवर्तन, डूमरपाली व्यपवर्तन और अचानकपुर व्यपवर्तन के लिए बजट में राशि का प्रावधान रखा गया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.