Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जिले में एक साल में बने 8 हजार 484 आधार कार्ड, 11 हजार 472 आधार कार्ड हुए अपडेट

बीजापुर जिले में बीते एक साल से लगातार आधार कार्ड पंजीयन शिविर आयोजित कर अन्य तक 8 हजार 484 नवीन आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। वहीं 11 हजार 472 आधार कार्डों का अपडेशन किया गया है। जिले के अंतर्गत बीजापुर ब्लॉक में कलेक्ट्रेट बीजापुर सहित नगर पालिका परिषद बीजापुर, जनपद पंचायत बीजापुर, ग्राम पंचायत चेरपाल, धनोरा और गंगालूर में आधार कार्ड पंजीयन शिविर आयोजित किया जा रहा है। वहीं भैरमगढ़ ब्लॉक में भारतीय स्टेट बैंक भैरमगढ़ और ग्राम पंचायत मिनगाचल और भोपालपटनम ब्लॉक अंतर्गत नगर पंचायत भोपालपटनम, ग्राम पंचायत  मद्देड़ सहित उसूर ब्लॉक में ग्राम पंचायत आवापल्ली में आधार कार्ड पंजीयन शिविर आयोजित  किया जा रहा है। 


आधार कार्ड पंजीयन शिविरों में 24 जुलाई 2021 से 23 अगस्त 2021 तक कुल 807 नवीन आधार पंजीयन करने सहित 1072 आधार कार्डों का अपडेशन किया गया। जिसके तहत बीजापुर ब्लॉक में 479 नवीन आधार कार्डों का अपडेशन भैरमगढ़ ब्लॉक में 185 नवीन आधार पंजीयन और 299 आधार कार्डों का अपडेशन, भोपालपटनम ब्लॉक में 36 नवीन आधार पंजीयन, 93 आधार कार्डों का अपडेशन, उसूर ब्लॉक में 107 नवीन आधार पंजीयन सहित 149 आधार कार्डों का अपडेशन किया गया। क्षेत्र के गणमान्य नागरिक और ग्रामीणजन संबंधितआधार पंजीयन शिविरों में उपस्थित होकर नवीन आधार पंजीयन और आधार कार्डों का अपडेशन करवा सकते हैं। 

आंगनबाड़ी में अब बच्चे खाएंगे फोर्टिफाइड राइस

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के भोजन के लिए छत्तीसगढ़ शासन खाद्य नागरिक आपूर्ति के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकानों से खाद्य वितरण और छत्तीसगढ़ राज्य भंडार गृह निगम के गोदामों में भंडारित खाद्यान्नों के लिए निर्देश दिए गए हैं। दुर्ग जिले के विद्यार्थियों और गर्भवती महिलाओं में कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए संतुलित आहार प्रदान करने के उद्देश्य से शासकीय उचित मूल्य दुकानों में मध्यान्ह भोजन योजना-पूरक पोषण आहार योजना का चावल पृथक रखने का निर्देश दिया गया है। 

फोर्टिफाइड राइस के फायदे

आंगनबाड़ी में सिर्फ फोर्टिफाइड राइस का ही वितरण किया जाना है, ताकि बच्चों में पोषण के स्तर को बेहतर किया जा सके। फोर्टिफाइड युक्त चावल में आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। फोर्टिफाइड राइस खाने से बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और एनीमिया जैसी शिकायतों में भी कमी आएगी। राज्य भंडार गृह निगम के गोदामों में कीट मुक्ति के लिए दवा का छिड़काव और संग्रहित खाद्यान्न की गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाएगा, ताकि हितग्राहियों को गुणवत्ता युक्त खाद्यान्न प्राप्त हो सके।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.