Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अभी भी नहीं हुआ है कोरोना खत्म, सर्दी खांसी और बुखार जैसे लक्षण आने पर तुरंत जांच कराएं


राज्य में कोविड से हुई मृत्यु के आंकड़ों का विश्लेषण करने से यह बात सामने आई कि कई लोग तबीयत खराब होने पर निजी तौर पर काम कर रहे गैर मान्यता प्राप्त अप्रशिक्षित व्यक्तियों के पास जाकर इलाज कराते हैं और तबीयत ज्यादा खराब होने पर ही शासकीय अस्पताल या अन्य अस्पताल जाते हैं, जिससे उचित समय पर इलाज नहीं मिल पाता।





यह भी पढ़ें:- 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग रखें विशेष ध्यान, कोरोना से बीते हफ्ते में गई 43 लोगों की जान





इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई कि सर्दी,खांसी,बुखार,सांस लेने में तकलीफ होने के बाद भी कोरोना की जांच नही कराते हैं। राज्य स्तरीय ऑडिट समिति के सदस्य डॉ. ओ पी सुंदरानी ने कहा कि सर्दी,खांसी और बुखार जैसे लक्षण आने पर लोगों को तुरंत कोरोना जांच करानी चाहिए। इसमें झिझकना नहीं चाहिए क्योंकि पॉजिटिव आने पर तुरंत इलाज शुरू हो जाता है और रिकवरी की संभावनाएं भी 95 प्रतिशत से ज्यादा होती हैं।





डॉ. ने कहा कि जांच कराने के बाद रिपोर्ट आते तक स्वयं को आइसेालेट करना चाहिए, जिससे परिवार में संक्रमण का खतरा कम हो सके। रिपोर्ट आते तक सावधानी के रूप में अपना ऑक्सीजन स्तर नापते रहना चाहिए। 95 प्रतिशत से कम रहने पर चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।





यह भी पढ़ें:- सावधान : लक्षण दिखने के 24 घंटे के अंदर जरूर कराएं कोरोना जांच, लापरवाही से जा रही लोगों की जान





डेथ आडिट रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि 29 जनवरी से 4 फरवरी के हफ्ते में प्रदेश में कोरोना से मृतकों में 70 प्रतिशत पुरूष ,27 प्रतिशत महिलाएं और 3 प्रतिशत टांसजेन्डर शामिल हैं। कोमार्बिडीटी से 77 प्रतिशत और 23 प्रतिशत कोविड से मृत्यु हुई। इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के समूह में सीएफआर 4.0 दर्ज किया गया ।





'अप्रशिक्षित व्यक्तियों से इलाज नही कराएं'





कोरबा जिले की महिला को 29 जनवरी को लक्षण आने के बाद 2 फरवरी को निजी चिकित्सक से इलाज कराने के बाद भी तबीयत ठीक नहीं हुई।निजी चिकित्सक ने सर्दी,खांसी के लक्षण आने पर भी कोरोना जांच की सलाह नहीं दी।बाद में दूसरे निजी अस्पताल में भर्ती हुर्इ पर तबीयत नहीं संभली और 3 फरवरी को मृत्यु हो गई।





इन लोगों की हुई मौत






बलौदाबाजार जिले के 50 साल के पुरूष को 1 जनवरी से कफ और बुखार आने पर गैर मान्यता प्राप्त व्यक्ति से स्थानीय इलाज कराया। 10 दिन बाद तिल्दा के निजी अस्पताल में भर्ती कराने के बाद कोरोना जांच कराने पर पॉजिटिव आने पर रायपुर रेफर किया, लेकिन 27 जनवरी को उनकी मृत्यु हुई।





बस्तर कमिश्नर ने लगाया कोरोना का टीका





कोरोना से बचाव के लिए संभाग कमिश्नर जी.आर. चुरेंद्र ने टीका लगाया। गुरुवार को दोपहर महारानी अस्पताल परिसर में स्थित नर्सिंग कॉलेज में बनाए गए टीकाकरण केन्द्र में पहुंचकर कोरोना से सुरक्षा के लिए टीका लगवाया। उन्होंने संभाग वासियों को स्वयं और परिवार की सुरक्षा के लिए टीका लगाने और कोरोना को हराने की अपील की।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.