Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कोरोना संकट के बावजूद छत्तीसगढ़ ने हासिल किया 1621.67 करोड़ का राजस्व


छत्तीसगढ़ ने कोरोना संकट (Corona crisis) के बावजूद भी साल 2020 में 1621.67 करोड़ रूपए का रिकार्ड पंजीयन राजस्व (Registration revenue) अर्जित किया है। साल 2019 में अर्जित 1315.46 करोड़ रूपए के राजस्व से यह 23.28 प्रतिशत ज्यादा है। चालू वित्तीय वर्ष में 31 जनवरी तक राज्य में एक लाख 82 हजार दस्तावेजों का पंजीयन हुआ है, जिसके कारण स्टाम्प और पंजीयन शुल्क के रूप में 1087.19 करोड़ रूपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।





11 माह में 1 लाख 82 हजार दस्तावेजों का पंजीयन





मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) के मंशानुरूप राज्य में जन सामान्य की सुविधा को ध्यान में रखते हुए छोटे भू-खण्डों के क्रय-विक्रय पर लगी रोक को हटाने का फायदा यह हुआ है कि बीते दो सालों में छोटे भू-खण्डों से संबंधित दस्तावेजों के पंजीयन में लगभग दोगुने की वृद्धि हुई है। इन दो सालों में एक लाख 86 हजार 423 छोटे भू-खण्डों के पंजीयन से आम जनता को राहत मिली है।





यह भी पढ़ें:- ओखला इलाके की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर खाक





बाजार मूल्य (गाइडलाइन) की दरों में 30 प्रतिशत की कमी किए जाने के शासन के निर्णय का भी लाभ लोगों को मिला है। इसके कारण संपत्ति के बाजार मूल्य में कमी के साथ-साथ खरीदी-बिक्री में राहत मिलने से मध्यम वर्ग के लिए मकान और अचल संपत्ति खरीदना आसान हुआ है।





2019 की तुलना में 23.28 प्रतिशत ज्यादा राजस्व





राज्य में शासन द्वारा 75 लाख रूपए तक की कीमत के मकान और भवन के विक्रय संबंधी विलेखों के पंजीयन शुल्क की दर में दो प्रतिशत की रियायत अगस्त 2019 से प्रदाय की जा रही है। जिसे वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए भी यथावत रखा गया है। इसका लाभ आम नागरिकों को मकान की खरीदी-बिक्री में मिल रहा है। बीते डेढ़ सालों में 17 हजार 112 दस्तावेजों के पंजीयन के दौरान आवासीय भवनों के पंजीयन में 2 प्रतिशत की रियायत दी गई है।





यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में प्लेसमेंट कैंप का आयोजन, बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका





छत्तीसगढ़ राज्य में संपत्तियों के क्रय-विक्रय के लिए ई-रजिस्ट्री प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया और नेटवर्क की समस्या के निराकरण के लिए एक अतिरिक्त नेटवर्क सुविधा उपलब्ध कराई गई है, ताकि पक्षकारों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े और पंजीयन कार्य निर्बाध रूप से संचालित हो। कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पंजीयन कार्यालयों में सुरक्षित उपस्थिति के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को प्रभावी पालन के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट (स्लॉट बुकिंग) का प्रावधान किया गया और क्रमानुसार पंजीयन कार्य कराए जाने की सुविधा प्रदान की गई।





मोबाइल एप के जरिए ये सुविधा उपलब्ध





मोबाइल एप (Mobile app) के माध्यम से भी यह सुविधा उपलब्ध है। पक्षकारों की सुरक्षा के लिए प्रतिदिन सीमित संख्या में टोकन प्रदाय के बावजूद भी साल 2020 में 2 लाख 8 हजार 63 दस्तावेजों का पंजीयन हुआ, जो साल 2019 में पंजीबद्ध दस्तावेजों की संख्या के लगभग बराबर है। पंजीयन कार्यालयों में शुल्क का नगद लेन-देन कम से कम हो, इसके लिए ऑनलाइन भुगतान की सुविधा के साथ स्वाइप मशीनों की व्यवस्था भी की गई। ई-स्टाम्पों की उपलब्धता के लिए 12 केन्द्रों सहित वर्तमान में 500 से ज्यादा लोक सेवा केन्द्रों और 200 से ज्यादा वेंडरों के माध्यम से विक्रय की व्यवस्था की गई है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.