Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शहीद दिवस: CM बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 'शहीद दिवस'(Shaheed Diwas) के अवसर पर उन्हें नमन किया है। CM बघेल ने महात्मा गांधी सहित देश के अमर शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा है कि देश पर प्राण न्यौछावर करने वाले वीर बलिदानियों का ऋण कभी नहीं चुकाया जा सकता।





यह भी पढ़ें: Horoscope 30 January 2021- जानिए कैसा होगा आपके लिए शनिवार का दिन, कष्ट से बचने करें ये उपाय





भारत की आजादी के लिए महात्मा गांधी के अतुल्य योगदान को याद करते हुए बघेल ने कहा कि गांधी जी ने पूरी दुनिया को दिखाया कि निर्भीकता से सत्य और अहिंसा के मार्ग पर डटे रहकर किस तरह बड़ा लक्ष्य हासिल किया जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू ने भारतीय समाज की बुनियाद को समझा और अंतिम व्यक्ति तक चिंता की। राज्य सरकार भी गांधी जी के दिखाए गए मार्ग पर चलते हुए काम कर रही है। सशक्त इरादों के साथ आगे बढ़ने के लिए बापू के विचार मूल्य हमें सदा प्रेरित करते रहेंगे।









जैतू साव मठ में गांधी जी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे CM(Shaheed Diwas)





मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज शाम 4 बजे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कांस्य से निर्मित प्रतिमा का अनावरण करेंगें। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर ठाकुर रामचंद्र जी स्वामी जैतू साव मठ सार्वजनिक न्यास द्वारा यह कार्यक्रम गांधी भवन जैतू साव मठ, पुरानी बस्ती रायपुर में आयोजित किया गया है। इससे पहले मुख्यमंत्री बघेल राजीव भवन शंकर नगर रायपुर में 11 बजे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बलिदान दिवस पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में भाग लेंगे।





यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ राज्य बजट में हो सकता है कुछ नया, चाइल्ड बजट पर भी फोकस





बता दें कि महंत लक्ष्मीनारायण दास जी के इस मठ के महंत पद पर आसीन होने के बाद यह मठ स्वतंत्रता आंदोलन का प्रमुख केंद्र बिंदु था। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान 24 फरवरी 1933 को गांधी जी का आगमन इस मठ पर हुआ था। उसकी याद में स्वर्गीय महंत लक्ष्मीनारायण दास जी ने यहां 1945 में गांधी भवन का निर्माण कराया था। जिसका न्यास समिति द्वारा 2019 में पुनरुद्धार करा कर आम जनता की सुविधा के लिए समर्पित किया गया।









महात्मा गांधी की इस भव्य प्रतिमा का निर्माण पद्मश्री नेल्सन जी के द्वारा किया गया है। यह कार्यक्रम शाम 4 बजे से होगा। इस अवसर पर जिला जनसंपर्क कार्यालय, रायपुर द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवनी से संबंधित फोटो प्रदर्शनी भी कार्यक्रम स्थल में लगाई जाएगी।





राज्यपाल ने गांधी जी की पुण्यतिथि पर किया उन्हें नमन(Shaheed Diwas)





राज्यपाल अनुसुइया उइके ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें नमन किया है। राज्यपाल ने कहा है कि महात्मा गांधी ने मातृभूमि की सेवा के लिए सर्वस्व अर्पित कर दिया। उनके आदर्श और विचार आज भी मानव जीवन को खुशहाल, स्वस्थ, समृद्ध, संवेदनशील, शोषण मुक्त, विवेकपूर्ण एवं मानवीय गुणों से परिपूर्ण बनाने के लिए प्रासंगिक है। इस समय देश और दुनिया में व्याप्त अनेक समस्याओं का निदान महात्मा गांधी के विचारों से हो सकता है। हमें उनके आदर्शों को अपने व्यवहार और आचरण में उतारने की जरूरत है।









शहीदों की स्मृति में रखा जाएगा दो मिनट का मौन





भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले शहीदों की स्मृति (Shaheed Diwas)में आज सुबह 11 बजे राजनांदगांव जिले के सभी शासकीय कार्यालय में दो मिनट का मौन रखा जाएगा। कार्यालय कलेक्टर द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।









नशामुक्ति संकल्प और शपथ दिवस का आयोजन





राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि के अवसर पर समाज कल्याण मंत्री और छत्तीसगढ़ योग आयोग की अध्यक्ष अनिला भेंड़िया की अध्यक्षता में रायपुर के कलेक्टोरेट उद्यान परिसर में 08 बजे नशामुक्ति संकल्प और शपथ दिवस का आयोजन किया जाएगा। समारोह का आयोजन छत्तीसगढ़ योग आयोग और समाज कल्याण विभाग के रायपुर जिला कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में नशापान करने की प्रवृत्ति पर प्रभावी नियंत्रण और नशामुक्ति के पक्ष में जनमत विकसित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है।





यह भी पढ़ें: पूर्व सीएम डॉ. रमन बोले – सरकार 15 दिन बढ़ाए धान खरीदी की समय- सीमा





इस अवसर पर जनसामान्य और अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा नशामुक्ति का संकल्प और शपथ लिया जाएगा। इस अवसर पर रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा, रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा और रायपुर महापौर एजाज ढेबर, विशिष्ट अतिथि होंगे।









कार्यक्रम में संचालक समाज कल्याण पी. दयानंद, रायपुर कलेक्टर एस. भारतीदासन, सचिव छत्तीसगढ़ योग आयोग के साथ ही समाज कल्याण विभाग के समस्त अधिकारी-कर्मचारी, सामाजिक कार्यकर्ता, संस्थाओं के प्रतिनिधि और नगरवासी उपस्थित रहेंगे।





यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ पुलिस में भर्ती के लिए 19 थर्ड जेंडर ने दिया परीक्षा





पूरे कार्यक्रम का सजीव प्रसारण छत्तीसगढ़ योग आयोग के फेसबुक आईडी ChhatisgarhYogAayog में किया जाएगा, जिससे रायपुर के बाहर निवासरत योग साधक और जनसामान्य द्वारा ऑनलाइन संकल्प और शपथ लिया जाएगा। साथ ही छत्तीसगढ़ योग आयोग के सक्रिय योग साधकों को प्रशंसा प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा।





नशामुक्ति के लिए जागरूक





कार्यक्रम में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए भारत सरकार और छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। साथ ही नशापान से होने वाले दुष्परिणामों को फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शित कर जनसामान्य को नशामुक्ति के लिए जागरूक किया जाएगा।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.