Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

तालाबों का सौंदर्यीकरण कीजिए पर, हम मछुआरों का रोजी रोजी तो वंचित मत करो : अध्यक्ष मत्स्य महासंघ


रायपुर। शहर के आसपास ग्रामीण क्षेत्र में तालाबों को निस्तारी के साथ मछली पालन करके मछुआरा अपना जीवन यापन करते थे,लेकिन कुछ सालों से तालाब नगर निगम क्षेत्र में आने के कारण अब उस तालाब में मछली पालन व शिकार पर रोक लगा दिया गया है। मछली पालन व शिकार की अनुमति की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ राज्य मर्यादित मत्स्य महासंघ (Matsya Union Raipur) के अध्यक्ष व सदस्यों ने पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा ।





मत्स्य संघ (Matsya Union Raipur) के अध्यक्ष रामकृष्ण धीवर ने बताया नगर निगम एवं छत्तीसगढ़ राज्य शासन द्वारा स्मार्ट सिटी योजना के तहत तालाबों के गहरीकरण एवं सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। जिसके शहर के तालाबों में मछली पालन का कार्य बंद कर किया जा रहा है , मछली पालन नही होने के कारण मछुआरों के सामने बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न हो रही है। पूर्व में शहर पर तेलीबांधा तालाब एवं कटोरा तालाब को सौंदर्यीकरण कर मछली पालन का कार्य बंद कर दिया गया। इसके पूर्व में कई ठेकेदारों द्वारा कई तलाबों का गहरीकरण का कार्य नहीं किया गया। तालाब का कार्य अधूरा पड़ा है।





CBSE बोर्ड परीक्षा में छात्रों की शिनाख्त करने अब बायोमेट्रिक अटेंडेंस





नगर निगम प्रशासन एवं राज्य सरकार द्वारा निवेदन है कि सुंदर बनाने की कोशिश में मछुआरों का पैतृक व्यवसाय से बेदखल किया जाए नहीं तो जीवन यापन करना भारी पड़ेगा। एक समस्या और भी है, जिला पंचायत में आने वाली तालाबों को मछली पालन कार्य किया जाता है, पर यहा भी जनप्रतिनिधी मछुआरों को ना देकर अपने जान पहचान वालों के दे देते है। इनका कार्य बंद कर उन्हें पर रोक लगाना चाहिए । नगर निगम में 40 से 50 तक सूखा पड़ा हुआ है उनकी गहरीकरण किया जाएगा तो शासन में वृद्धि होगी और युवाओं को रोजगार के साधन बनेंगे।





महासभा के उपाध्यक्ष घसिया धीवर ,देवा,दयालू,विनय,संतोष,केदार,राजा,केशव धीवर ,केदार धनगर,दानी वर्मा,राजा गायकवाड व संतोष देवांगन उपस्थित थे।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.