Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

CBSE बोर्ड परीक्षा में छात्रों की शिनाख्त करने अब बायोमेट्रिक अटेंडेंस


रायपुर । सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा (CBSE Exam News) का शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल के साथ ही परीक्षार्थियों और शिक्षकों के लिए बोर्ड द्वारा बनी गाइडलाइन धीरे-धीरे जारी की जा रही है। सीबीएसई स्कूलों के जिम्मेदारों से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड पहली बार एग्जाम में नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। 2021 में होने वाली की बोर्ड परीक्षा में बायोमेट्रिक सिस्टम लागू किया जाएगा। जिससे छात्र एग्जाम में बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाएंगे। इसके पीछे सीबीएसई का कहना है कि बढ़ते नकल प्रकरण के कारण भी इस तरह का निर्णय लिया जा रहा है। वहीं डिजिटल सिस्टम को लागू करने के लिए यह ट्रायल के रूप में भी इसे देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में स्कूलों में रजिस्टर सिस्टम को बंद कर बायोमैट्रिक सिस्टम ही लागू किया जाएगा।





एग्जाम हॉल में बैठने के बाद शुरू होगी प्रक्रिया(CBSE Exam News)
सीबीएसई स्कूल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार इस सिस्टम को लागू करने की तैयारी चल रही है। पहले इसे 12वीं बोर्ड परीक्षा में लागू किया जाएगा। परीक्षा हॉल में बायोमेट्रिक अटेंडेंस ली जाएगी। परीक्षार्थियों को हॉल में बैठाने के बाद अटेंडेंस लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। अब तक स्टूडेंट्स की पहचान एडमिट कार्ड पर फोटो देखकर ही की जाती थी। लेकिन अब यह काम डिजिटल तरीके से किया जाएगा। इस नई बायोमेट्रिक अटेंडेंस से स्टूडेंट्स को पहचानने में काफी आसानी होगी। अगर परीक्षार्थी गलत निकला तो उसे परीक्षा केंद्र पर ही पकड़ा जा सकेगा।





राम मंदिर के नाम पर फर्जी रसीद बनाकर चंदा ले रही थी महिला, FIR दर्ज





परीक्षा के लिए जल्द जारी किया जाएगा एसओपी
सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होनी है, जो 10 जून तक चलेगी। 10 जुलाई तक नतीजे घोषित करने की भी पूरी कोशिश की जाएगी। परीक्षा को लेकर जल्द ही एसओपी सीबीएसई जारी करेगा। कोरोना गाइडलाइन का भी पूरी तरह ख्याल रखा जाएगा। वहीं 1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होने जा रहे हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए स्कूलों को खोलने की मांग लगातार की जा रही है। इसे देखते हुए इस पर निर्णय लिया गया है।





सीजी बोर्ड में अब तक टाइम टेबल जारी नहीं
सीबीएसई ने जहां एक तरफ टाइम टेबल के साथ प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख भी क्लियर कर दी है तो वहीं दूसरी ओर सीजी बोर्ड में अब तक कोई तैयारी नहीं हुई है। जिले के सरकारी स्कूलों में कक्षाएं लग रही है। पढ़ाई हो रही है। टीचर्स क्लास ले रहे हैं। लेकिन शेड्यूल किसी भी तरह का जारी नहीं किया गया है। अधिकारियों की माने तो शासन ने अब तक किसी भी तरह का गाइड लाइन जारी नहीं किया है। जिसकी वजह से अब तक न तो प्रैक्टिकल की डेट तय हुई है और न ही एग्जाम की। फिलहाल छात्रों से चार असाइनमेंट जमा करवाए जा रहे हैं।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.