Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय उपचुनाव के लिए मतदान कल

रायपुर। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय उपचुनाव के लिए 9 जनवरी को वोट डाले जाएंगे। पंचायत उपचुनाव के तहत सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक और नगरीय निकायों में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। पंचायत उपचुनाव के तहत जिला पंचायत सदस्य के एक पद सहित जनपद पंचायत सदस्य के आठ, सरपंच के छियासठ और पंच के चौंसठ रिक्त पदों पर  उपचुनाव हो रहा है। वहीं, नगरीय निकाय उपचुनाव के तहत चौदह नगरीय निकायों में पंद्रह पार्षद पदों के लिए अड़तीस अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं।

उपचुनाव के मद्देनजर आज जांजगीर-चांपा जिले में मुलमुला थाना क्षेत्र के ग्राम नरियरा और जांजगीर थाना क्षेत्र के ग्राम तिलई में मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों द्वारा फ्लैग मार्च किया गया। इस बीच, राज्य सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय उपचुनाव के लिए कल नौ जनवरी को संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के शासकीय संस्थानों और कार्यालयों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। मतदान वाले क्षेत्रों में इस दिन मतदान करने के लिए सामान्य अवकाश भी रहेगा।

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण

छत्तीसगढ़ में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद पंजीकृत मतदाताओं की संख्या में एक लाख संतानवे हजार चार सौ नब्बे की वृद्धि हुई है। एक जनवरी दो हजार तेईस की स्थिति में निर्वाचन नामावलियों का अंतिम प्रकाशन किया गया है। इसके अनुसार प्रदेश में अब पंजीकृत मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ चौरानवे लाख चौव्वन हजार से अधिक हो गई है। इनमें संतानवे लाख सत्ताईस हजार पुरूष और संतानवे लाख छब्बीस हजार महिला मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा प्रदेश में करीब एक लाख सैंतालीस हजार दिव्यांग और आठ सौ ग्यारह थर्ड जेंडर मतदाता हैं। राज्य में अट्ठारह से उन्नीस वर्ष आयु समूह में दो लाख पंद्रह हजार नये मतदाताओं का पंजीयन हुआ है। इसी तरह, बीस से उनतीस वर्ष आयु वर्ग में बयालीस लाख सतासी हजार मतदाता पंजीकृत हैं। इसके अलावा विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के पांच हजार सात सौ छब्बीस नये मतदाताओं को भी जोड़ा गया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.