Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कलेक्टर ने कोरोना से बचने के लिए प्रशासन को किया अलर्ट

खैरागढ़. कलेक्टर खैरागढ़ छुईखदान गंडई डॉ. जगदीश कुमार सोनकर ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली. शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 के सम्बन्ध में चर्चा की गयी. स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जानकारी दी गयी कोरोना महामारी से निपटने के लिए शासन के निर्देश पर माक ड्रिल किया गया. उनके द्वारा  दो कोविड सेंटर, साथ ही कोरोना से बचाव के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर पर्याप्त मात्र में बूस्टर डोस के लिए कोवेक्सिन, मेडिसिन उपलब्धता की जानकारी दी गयी. सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त 30 बेड कोरोना मरीज के लिए तैयार है.

कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस, मास्क पहनने एवं सततसेनेटईज पालन करने कहा गया है. कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य अधिकारीयों को निर्देश दिया गया है कि कोरोना से निपटने के लिए सभी कोविड सेंटर्स में पार्यप्त संसाधन उपलब्ध रखने के निर्देश दिए गये. जिले में 2133 ट्राली पैरादान हुआ है. गौठानो में चारे के लिए पर्याप्त मात्रा में पैरा रखने के लिए कहा गया है. राजस्व अधिकारीयों को क्षेत्र में पैरा जलाने पर वायु (प्रदुषण निवारण एवं नियत्रंण) अधिनियम 1981 कि धारा 19 के तहत प्रतिबन्ध लगाया गया है. फसल जलाने पर दंडात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं. मतदाता सूची पुनरीक्षण के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी. नये मतदातों को जोड़ने के लिए फार्म 6 एवं स्थानान्तिर, मृत होने कि स्थिति में फार्म 7, 8, 8(क) भरने कहा गया है.

जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक  को प्रतिबंधित किया है. नगरीय निकाय के अधिकारीयों को प्लास्टिक (पोलीथिन) उपयोग करने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गये हैं. कृष्णकुंज विकास योजना के अंतर्गत उद्यानों में 600 पौधे, झुला व कुर्शी उपलब्ध है. भूमि एवं कृषि मजदूरों के अकाउंट नंबर सुधार करने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए गये हैं. गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठानो में गोबर खरीदी, वेर्मी कम्पोस्ट, मल्टीएक्टिविटी कि जानकारी ली गयी. एवं गौठानो में नवाचार को प्रोत्साहित करने कहा गया. खैरागढ़ नगर क्षेत्र में सी मार्ट अतिशीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए गये हैं. मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत आंगन बड़ी केन्द्रों के माध्यम से एनिमिक बालिका/गर्भवती महिलाओं 1260 को गर्म भोजन से प्रदाय किया जा रहा है.

भवन विहीन आँगन बाड़ी केन्द्रों की जानकारी ली गयी अतिशीघ्र भवन निर्माण के निर्देश दिए गये. खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की जानकारी, धान का उठाव करने, सहकारी समितियों में खाद बीज की उपलब्धता की जानकारी ली गयी. जिले में रबी फसलों के लिए पर्याप्त मात्रा में डीएपी, यूरिया एवं पोटास उपलब्धता की जानकारी दी गयी. बैठक के दौरान जिलाधीश ने नए जिले के सेटअप, जिला स्तर पर गठित विभागीय समिति आदि के गठन के सम्बन्ध में जानकारी ली. धनंवतरी मेडिकल स्टोर के माध्यम से जिले के लोगों को गुणवत्तायुक्त सस्ती दवाईयों का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित करने कहा गया है. जिले में समाज कल्याण विभाग को निर्देशित किया कि जिले की पेंशन धारकों को भौतिक सत्यापन ग्राम पंचायत सचिव के माध्यम से कराए ताकि पात्र हितग्राहियों को योजनाओं को लाभ मिल सकें.

जिले में वृद्धाआश्रम, प्रशामक गृह एवं जिला निशक्त पुर्नवास केंद्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए गये. जिले में प्रतियोगी परीक्षाओं (नीट, पीएससी, आईआईटी, पटवारी एवं अन्य) निःशुल्क आनलाइन कोचिंग की व्यवस्था सुचारू से संचालित करने निर्देशित किया गया.। बैठक में संयुक्त कलेक्टर सुनील कुमार शर्मा, डिप्टी कलेक्टर अभा तिवारी, टन्केश्वर साहू अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खैरागढ़ प्रकाश राजपूत, गंडई-छुईखदान रेणुका रात्रे, एपीओ प्रकाश तारम, नगरीय निकाय के सीएमओ एवं जनपद पंचायत के सीईओ सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.