Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Covid Update : कोरोना से निपटने की तैयारी और व्यवस्था की समीक्षा

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया ने आज देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और सचिवों की वर्चुअल बैठक ली। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने देश में कोरोना से निपटने की तैयारियों और जरुरी व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने सभी राज्यों में जीनोम सिक्वेंसिंग और परीक्षण बढ़ाने पर जोर देते हुए इसकी लगातार निगरानी के निर्देश दिए। 


डॉक्टर मांडविया ने राज्यों को अस्पतालों में कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण से जुड़ी बुनियादी ढांचागत सुविधाओं का त्वरित परिचालन सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने मास्क पहनने सहित कोविड-उपुयक्त व्यवहार का कड़ाई से पालन करवाने की सलाह दी। उन्होंने ज्यादा जोखिम वाले बुजुर्गों और कमजोर समूहों के लिए कोरोनारोधी टीके की एहतियाती खुराक अनिवार्य रूप से लगवाने पर भी जोर दिया। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव भी शामिल हुए।

इस बीच, सरकार ने यह निर्णय लिया है कि देश के सभी हवाई अड्डों पर अंतराष्ट्रीय उड़ानों के कुल यात्रियों में से दो प्रतिशत यात्रियों का औचक कोविड परीक्षण किया जाएगा। यात्रियों को कोविड परीक्षण के बाद ही हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति मिलेगी। संक्रमित होने की स्थिति में उनकी रिपोर्ट एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम और संबंधित राज्यों को आगे की कार्रवाई के लिए भेजी जाएगी।

 नाक से दी जाने वाली वैक्सीन को मंजूरी

केन्द्र सरकार ने कोविडरोधी बूस्टर डोज के लिए भारत बायोटेक कंपनी की नाक से दी जाने वाली वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि यह वैक्सीन अट्ठारह वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए स्वीकृत की गई है। मंत्रालय के अनुसार बूस्टर डोज के लिए यह वैक्सीन शुरू में निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी और इसे आज से को-विनऐप पर शुरू किया जाएगा।

उधर, चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दुर्ग जिले में भिलाई चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा जिले के सभी बाजारों में सुरक्षा संबंधी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं। चेंबर के अध्यक्ष गारगी शंकर मिश्र ने व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठानों में मास्क पहनने और सैनेटाइजर का उपयोग करने सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था बनाने के लिए कहा है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.