Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सिरपुर : गंधेश्वर नाथ का हुआ सहस्त्र जलधारा अभिषेक

महासमुंद। सिरपुर स्थित गंधेश्वर महादेव का बोल बम सेवा समिति के तत्वावधान में सहस्त्रधारा अभिषेक किया गया। मुख्य यजमान के रूप में जिला पंचायत के सभापति अमर अरुण चंद्राकर के परिजन अरुण चंद्राकर किशोर चंद्राकर मौजूद थे। मंदिर के गर्भगृह में दो पंडितों रिकेश दुबे, मासूम पांडे व मंदिर के पुजारी धर्मेंद्र गिरी अमन गिरी गोस्वामी ने नमक चमक विधि से यह पूजन संपन्न कराया। सबसे पहले मां गंगा की पूजा अर्चना की गई ,पश्चात महानदी से मंदिर परिसर तक श्रद्धालुओं ने मानव श्रृंखला बनाई और भोलेनाथ का अभिषेक किया।


जलधारा वाले पात्र में
1008 छिद्र होते हैं जिसके कारण इसे सहस्त्र जलधारा अभिषेक कहा जाता है। अभिषेक के दौरान मंदिर परिसर बोल बम के जयघोष से गुंजित होता रहा, इसी तरह ढोल की भी व्यवस्था की गई थी। जिसमें समिति के सदस्य व श्रद्धालु थिरकते रहे। बता दें यहां प्रतिवर्ष बोल बम सेवा समिति द्वारा सावन माह के अंतिम शुक्रवार को यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें आसपास के ग्रामीण व श्रद्धालु उपस्थित होकर भोलेनाथ को मानव श्रृंखला  बना कर जल अर्पित करते हैं।एक तरफ से बाल्टी में जल आता है तो दूसरी ओर से खाली बाल्टी पुनः नदी में भेजी जाती है इस प्रकार यह श्रृंखला अभिषेक के दौरान शतत चलते रहता है।

पिछले 2 वर्षों से मुख्य जजमान के रूप में अमर अरुण चंद्राकर के परिजन ही शामिल होते रहे हैं अभिषेक के बाद उपस्थित जनों को प्रसाद का वितरण किया गया। यहां भंडारे की भी व्यवस्था की गई थी जिसमें सैकड़ों ने प्रसाद ग्रहण किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से दाऊ लाल चंद्राकर नुकेश चंद्राकर, बाबूलाल साहू, सुंदर साहू, थनवार यादव, ईश्वर साहू, निहाल सोनकर, जय पवार, निखिल चंद्राकर, कौशल्या चंद्राकर ,लता चंद्राकर, हर्षा चंद्राकर, द्वारिका साहू, शशिभूषण पटेल, गिरधारी पटेल, पितांबर पटेल ,रामबारी पटेल, मोती राम चौधरी, लक्की टावरी, रेवाराम सेन, दीपक सोनी आदि उपस्थित थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.