Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

’मां का दूध है लाभकारी’, ’घर में गूंजे खुशियों की किलकारी’

बलरामपुर। कलेक्टर विजय दयाराम के. के मार्गदर्शन में एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी के निर्देशन में बलरामपुर-रामानजगंज जिले के दो सेक्टर्स बलरामपुर (ब) और पचावल में विश्व स्तनपान सप्ताह के दूसरे दिन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला समन्वयक सुश्री कविता चंद्रा वर्ल्ड विज़न इंडिया और लेखिका शाहू यूनिसेफ के द्वारा कार्यक्रम आयोजित की गई। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को जानकारी दी गई कि 1 से 7 अगस्त 2022 तक विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। 



उन्होंने बताया कि प्रसव के एक घंटे के भीतर मां को अपने बच्चे को स्तनपान कराना चाहिए, मां का पहला पीला गाढ़ा दूध बच्चे के लिए बहुत लाभदायक होता है। बच्चे के जन्म के एक घण्टे के अंदर माँ को अपने बच्चों को स्तनपान कराना शुरू कर देना चाहिए तथा 6 महीने तक बच्चे को केवल मां का ही दूध पिलाना चाहिए। दिन भर में कम से कम 8 से 12 बार स्तनपान कराना चाहिए। स्तनपान कराने से माँ को मानसिक रूप से शांति और खुशी मिलती है। स्तनपान एक स्थान पर स्थिर रहकर और आंचल से ढ़क कर पिलाना चाहिए। स्तनपान कराने से मां और बच्चे दोनो को लाभ मिलता है। स्तनपान कराने से मां और बच्चे के बीच संबंध गहरा बनता है।

मां को गंभीर बीमारियों से बचाव मिलती है जैसे स्तन कैंसर और ओवेरियन कैंसर इसी प्रकार स्तनपान करने वाले बच्चों में मृत्युदर कम होती है तथा डायरिया और निमोनिया जैसे गंभीर बीमारियों से बचाव होता है। कान के इन्फेक्शन से सुरक्षा होती है, सबसे महत्वपूर्ण बात बच्चों के मानसिक और बौद्धिक विकास में मदद करता है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती दुर्गावती, सचिव राघवेंद्र सिंह, एएनएम, सीएचओ, बीडीसी, सेक्टर पर्यवेक्षक श्रीमती ममता पांडे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, 10 आंगनबाड़ी केन्द्र के हितग्राहियों शिशुवती, गर्भवती बुजुर्ग महिलाओं और पुरूष भी उपस्थित थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.