Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मन की बात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही ये बातें, 2023 में मनेगा अंतरराष्ट्रीय मोटा वर्ष

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि सामाजिक जागरूकता के प्रयास कुपोषण से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आकाशवाणी से ‘‘मन की बात’’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने सभी से कुपोषण से लड़ाई में शामिल होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सितंबर का महीना त्यौहारों के साथ-साथ पोषण से जुड़े अभियान के लिए समर्पित है। सितंबर का महीना त्योहारों के साथ-साथ पोषण से जुड़े बड़े अभियान को भी समर्पित है। हम हर साल 1 से 30 सितंबर के बीच पोषण माह मनाते हैं।



कुपोषण के खिलाफ पूरे देश में अनेक क्रिएटिव और डाइवर्स एफोर्टर्स किए जा रहे हैं। टेक्नोलॉजी का बेहतर इस्तेमाल और जन-भागीदारी भी, पोषण अभियान का महत्वपूर्ण हिस्सा बना है। देश में लाखों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल डिवाइस देने से लेकर आंगनबाड़ी सेवाओं की पहुंच को मॉनीटर करने के लिए पोषण टै्रकर भी लॉन्च किया गया है। नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में 14 से 18 साल की बेटियों को भी, पोषण अभियान के दायरे में लाया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने दो हजार तेईस को अंतर्राष्ट्रीय मोटा वर्ष के रूप में मनाने की घोषणा का प्रस्ताव पारित किया है। इस प्रस्ताव का सत्तर से अधिक देशों ने समर्थन किया। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में मोटे अनाज बाजरे की लोकप्रियता बढ़ रही है। देश में मोटे अनाज के अनुसंधान और नवाचार पर ध्यान देने के साथ ही किसान उत्पादक संगठनों को प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि इनका उत्पादन बढ़ाया जा सके।

प्रधानमंत्री ने दूरदर्शन पर प्रसारित स्वराज धारावाहिक का दिया उदाहरण 

ये आजादी के आंदोलन में हिस्सा लेने वाले अनसुने नायक-नायिकाओं के प्रयासों से देश की युवा-पीढ़ी को परिचित कराने की एक बेहतरीन पहल है। दूरदर्शन पर, हर रविवार रात 9 बजे, इसका प्रसारण होता है और मुझे बताया गया कि 75 सप्ताह तक चलने वाला है। मेरा आग्रह है कि आप समय निकालकर इसे खुद भी देखें और अपने घर के बच्चों को भी जरुर दिखाएं और स्कूल-कॉलेज के लोग तो इसको रिकॉर्डिंग करके जब सोमवार को स्कूल-कॉलेज खुलते हैं, तो विशेष कार्यक्रम की रचना भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छता अभियान और कोविड टीकाकरण में भी देश की यही भावना देखने को मिली थी। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान के लिए लोगों के नये-नये विचारों की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेजर ध्यानचंद की जयंती कल उनतीस अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाई जाएगी। उन्होंने खिलाड़ियों से वैश्विक मंचों पर तिरंगे और देश की शान बढ़ाते रहने का आग्रह किया, यही मेजर ध्यानचंद को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में कई त्योहार मनाये जाएंगे। उन्होंने इन पर्वों के लिए सभी को शुभकामनाएं दीं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.