Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हर घर तिरंगा अभियान : नावों पर सवार होकर महानदी में निकाली रैली

रायपुर। हर घर तिरंगा अभियान को लेकर प्रदेश में तैयारियां जोरशोर से जारी है। गौरतलब है कि आजादी के अमृत महोत्सव पर इस वर्ष केन्द्र सरकार ने तेरह से पंद्रह अगस्त तक सभी लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आव्हान किया है। इसके तहत जांजगीर-चांपा जिले के जैजैपुर क्षेत्र स्थित बरेकेलकला गांव से भाजपा पदाधिकारियों ने तिरंगा रैली निकाली। यह रैली नावों पर सवार होकर महानदी में निकाली गई।



इसी तरह, राजनांदगांव जिले में गौठानों और स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने का बीड़ा उठाया है। इन महिलाओं ने तिरंगा झंडा तैयार किया है, जिसे गांव-गांव में सशुल्क बांटा जा रहा है। बोरी गांव में प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में झंडा वितरण के बाद जागरूकता रैली निकाली गई। वहीं, जिले के डोंगरगांव में भाजपा महिला मोर्चा ने भी जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपने घरों में तिरंगा झंडा फहराने की अपील की।

इसी कड़ी में राजनांदगांव में भाजपा पदाधिकारियों की एक बैठक भी हुई। इसमें हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने पर विचार-विमर्श कर जिम्मेदारियां तय की गईं। बैठक में बताया गया कि अभियान के तहत शहर और गांवों में कुल मिलाकर पचहत्तर जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वहीं, दुर्ग में भी राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों और छात्राओं ने हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से घनश्याम सिंह आर्य कन्या महाविद्यालय परिसर से अग्रसेन चौक तक रैली निकाली।

इधर, अभियान के तहत सरगुजा के दूरस्थ वनांचल पहाड़ी गांव खर्रा नगर में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा लोगों के घरों में राष्ट्रीय ध्वज लहराया गया। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता अनुराग सिंहदेव की उपस्थिति में आयोजित इस कार्यक्रम को लेकर पहाड़ी कोरवा जनजाति की महिलाओं और युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों में भी खासा उत्साह नजर आया। 

 नवा रायपुर में एक वॉकथान का आयोजन 12 को

इस बीच, आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान के उपलक्ष्य में सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ द्वारा बारह अगस्त को अटल नगर नवा रायपुर में एक वॉकथान का आयोजन किया जाएगा। यह वॉकथान नवा रायपुर के सेक्टर-तीस स्थित सद्भावना अस्पताल से सुबह सात बजे शुरू होगी, जो नवागांव, मिनी मार्केट होती हुई सेक्टर-अट्ठाईस में समाप्त होगी। इस वॉकथान में बीएसएफ के जवानों के अलावा विद्यार्थी, शासकीय कर्मचारी और आम लोग भी शामिल होंगे।

वहीं, हमर तिरंगा अभियान के तहत कोरिया जिले में पांच महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा तिरंगा झंडा तैयार किया जा रहा है। इन महिला समूहों ने अब तक छह हजार से अधिक झंडे बना लिए हैं। इनकी बिक्री के लिए कलेक्टोरेट परिसर में स्टॉल लगाया गया है। 

 शहीद के परिजनों का 13 को सम्मान

पचहत्तरवें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में तेरह अगस्त को राज्य में  शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यह सम्मान प्रदान करेंगे। वहीं, विभिन्न जिलों में मंत्री, विधायक और जनप्रतिनिधि शहीदों के परिजनां को सम्मानित करेंगे। इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य बल और केंद्रीय बलों के ऐसे जवान, जिनकी शहादत सैन्य बलों में पदस्थापना के दौरान ड्यूटी करते समय हुई है, उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.