Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शासकीय अधिकारी-कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल, मुख्यमंत्री-पूर्व मुख्यमंत्री में जुबानी जंग

रायपुर। राज्य के चार लाख से अधिक शासकीय अधिकारी-कर्मचारी आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। ये कर्मचारी केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर महंगाई और आवास भत्ता देने की मांग कर रहे हैं। अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन के बैनर तले की जा रही इस हड़ताल में प्रदेशभर के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जिला न्यायालय और अधीनस्थ न्यायालय के कर्मचारी सहित करीब अस्सी संगठन शामिल हो रहे हैं। हड़ताल से राज्य सरकार के लगभग 52 विभागों का कार्य प्रभावित हुआ है। 



इस बीच, राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को वैकल्पिक व्यवस्था कर कार्य को सुचारू रूप से जारी रखने को कहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्मचारियों द्वारा की जा रही हड़ताल के संबंध में कहा है कि राज्य सरकार लगातार कर्मचारियों के हित में काम कर रही है। बघेल ने कहा कि अधिकारियों-कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए उनसे बातचीत के बाद ही छह प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था, जिसका समर्थन बहुत से संगठनों ने भी किया।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कर्मचारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा उनके लिए सप्ताह में पांच दिन का कार्यदिवस रखा गया है। हड़ताल को देखते हुए राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने कदम उठाए हैं। जो कर्मचारी हड़ताल में शामिल न होकर कार्य में उपस्थित होना चाहते हैं, उनकी सुरक्षा के लिए शासकीय कार्यालयों में पुलिस बल तैनात किया गया है।

कर्मचारियों को केन्द्र के समान चौंतीस प्रतिशत महंगाई भत्ता दें - रमन

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने कहा कि राज्य की भूपेश सरकार बलपूर्वक कर्मचारियों के आंदोलन को कुचलने में लगी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कर्मचारियों को चौंतीस प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी राज्य सरकार को अपने कर्मचारियों को केन्द्र के समान चौंतीस प्रतिशत महंगाई भत्ता देना चाहिए।

 त्यौहार अग्रिम दस हजार रुपये

इस बीच, राज्य शासन ने शासकीय सेवकों के त्यौहार अग्रिम में बढ़ोतरी करते हुए यह राशि दस हजार रूपए कर दी है। पहले यह राशि आठ हजार रूपए थी। राज्य शासन ने यह निर्णय कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए लिया है। त्यौहार अग्रिम की यह राशि स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, दशहरा, दीपावली, होली, रक्षाबंधन, ईद-उल-जुहा, ईद-उल-फितर और क्रिसमस जैसे त्यौहारों के मौके पर प्रदान की जाएगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.