Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

तकनीक आधारित पुलिसिंग की दिशा में नई पहल, छत्तीसगढ़ पुलिस ने किया हैकाथन का आयोजन

रायपुर: सूचना प्रौद्योगिकी के विकास के साथ ही एक ओर तकनीक आधारित पुलिसिंग को बल मिला है। वहीं दूसरी और साइबर स्पेस में साइबर अपराध और उससे जुड़े खतरों में वृद्धि हुई है।  साइबर स्पेस की सुरक्षा और सुरक्षात्मक उपाय किए जाने साथ ही तकनीक आधारित पुलिसिंग को बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा अन्तर्राराष्ट्रीय सूचना  प्रौद्योगिकी संस्थान, ट्रिपल IT नवा रायपुर के सहयोग से ‘‘हैक-मंथन‘‘ नामक हैकाथन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में सूचना प्रोद्यौगिकी से जुडे तकनीकी संस्थान जैसे-IIT, NIT, ट्रिपल IT के छात्र भाग ले सकते हैं। 

प्रतियोगिता का रजिष्ट्रेशन 27 मई से 12 जून 2022 तक किया जा सकता है। कुल प्राप्त आवेदनों में से सर्वोत्तम 12 टीमों का चयन फाईनल राउण्ड के लिए किया जाएगा, जिसकी तिथि 29 जून 2022 निर्धारित की गई है। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने बताया कि विगत 02 दशकों में राज्य की पुलिसिंग नक्सल गतिविधियों में केन्द्रित रही थी, लेकिन शासन द्वारा लगातार चलाए जा रहे विकासात्मक कार्यों एवं एन्टी-नक्सल ऑपरेंशन के परिणामस्वरूप अब नक्सल गतिविधियों में काफी कमी आ चुकी है। 

'पुलिसिंग में ज्यादा से ज्यादा तकनीक का अनुप्रयोग'

ऐसे में अब समय आ चुका है कि पुलिसिंग में ज्यादा से ज्यादा तकनीक का अनुप्रयोग कर इसे आधुनिक बनाया जाए और तेजी से बढ़ रहे तकनीक आधारित अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए। तकनीकी सेवा के प्रमुख प्रदीप गुप्ता अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पुलिसिंग में आ रही तकनीकी चुनौतियों के समाधान के लिए तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं की प्रतिभागिता आवश्यक है। इसके लिए हैकाथान का आयोजन किया जा रहा है। हैकाथन को प्रासंगिक बनाने हेतु पुलिस विभाग ने वास्तविक जीवन की समस्याओं और अवधारणा और पहचान की है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.