Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राज्यपाल की पहल से छत्तीसगढ़ के 2 छात्रों की सकुशल वतन वापसी, अब तक लौट चुके हैं 69 छात्र

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे तनाव को देखते हुए छत्तीसगढ़ के छात्रों की सकुशल वापसी के लिए पहल करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखा था। राज्यपाल उइके ने पत्र में जगदलपुर के रहने वाले शेर सिंह तोमर के निवेदन पर उनकी बेटी दीप्ति और बेटे निहाल के यूक्रेन में फंसे होने का उल्लेख किया था, जिनकी सकुशल वतन वापसी हुई है और दिल्ली पहुंचते ही उन्होंने राज्यपाल उइके को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है।

यूक्रेन में फंसे छत्तीसगढ़ के 30 छात्र गुरुवार को नई दिल्ली लौटे हैं। अब तक प्रदेश के 69 छात्रों की यूक्रेन से सकुशल वापसी हो चुकी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सतत मार्गदर्शन और निर्देश पर यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के छात्रों के लिए नई दिल्ली में व्यवस्था बनाई गई है। साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वहां से उनके गृहनगर जाने के लिए सुविधाएं दी जा रही हैं। आवासीय आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को 30 छात्र यूक्रेन से नई दिल्ली वापस लौटे हैं। दल्लीराजहरा के हेमंत कुमार साहू, महासमुंद के कमलेश साहू, आकाश तिवारी, रायगढ़ के ओमप्रकाश पटेल, समीर कुमार भोई, अभिषेक सिंह, रायपुर के अफसार अंसारी, अमल पिल्लई, आद्यशा मोहंती, बोइदी आयुश्री, साक्षी अग्रवाल, जगदीश साहू, भुवन रायकवार, अपूर्वा वर्मा, अभिजीत वानी और राजनांदगांव की ऋषिका घोष नई दिल्ली लौटी हैं।

अब तक 69 की सकुशल वतन वापसी

इसी तरह संजना श्रीवास्तव, दुर्ग के दिव्यान्श दुबे, चिरमिरी के संदीप कुमार डेविड, अभिषेक कुमार पटेल, प्रांजल तिवारी, अम्बिकापुर के शिवम सिंह, बिलासपुर की रिया अदिति, जांजगीर के चंद्र प्रकाश राठौर, तुषार गिरी गोस्वामी, शुभम कुमार, निहारिका गवेल, धर्मजयगढ़ की शिफा खुर्शीद और कोरबा के अयान चक्रवर्ती गुरुवार को नई दिल्ली लौटे हैं। सभी छात्र छत्तीसगढ़ भवन में कुछ देर ठहरने के बाद फ्लाइट से रायपुर के लिए रवाना हो गए। जानकारी के मुताबिक छात्रों को सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर नई दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन में सहायता केंद्र स्थापित किया गया है। इन छात्रों को वाहन, आवास और भोजन की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके अलावा, छात्रों को उनके गृहनगर वापस लाने के लिए हवाई टिकट समेत सभी जरूरी व्यवस्था की गई है।

शिक्षा मंडल की हेल्पलाइन पर शंकाओं का समाधान 

इधर, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हेल्पलाइन नंबर 18002334363 पर रोजाना लगातार फोन आ रहे हैं। छात्रों और उनके अभिभावकों की समस्याओं का मंडल के अधिकारी निराकरण कर रहे हैं। रायपुर, महासमुंद, कांकेर, राजनांदगांव, बेमेतरा, रायगढ़, बिलासपुर, बलौदाबाजार, दुर्ग, सूरजपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा और मुंगेली जिले से हेल्पलाइन नंबर पर प्रश्न पूछे गए, जिनका निराकरण विषय विशेषज्ञों द्वारा किया गया और उनकी शंकाओं का समाधान किया गया।

हेल्पलाइन में विषय विशेषज्ञ पापिया बेनर्जी, गीता तानवानी, अंशु गुलाटी और उज्जवला अम्बास्था अंग्रेजी विषय संबंधित समस्याओं का निराकरण किया गया। साथ ही मंडल के उपसचिव जे.के. अग्रवाल और हेल्पलाइन समन्वयक प्रदीप कुमार साहू, अर्चना वर्मा, अलका दानी सहायक प्राध्यापक ने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए समस्याओं का समाधान किया। 3 मार्च को कक्षा 12वीं के अंग्रेजी विषय की समस्या समाधान के लिए 87 फोन कॉल हेल्पलाइन नंबर पर आएं।

इन सवालों के पूछे गए जवाब

छात्रों ने अंग्रेजी विषय से संबंधित आर्टिकल राइटिंग, समरी राइटिंग, प्रश्न-उत्तर, नोट-मेकिंग, अंग्रेजी याद करने के तरीके अंग्रेजी पेपर कैसा आएगा, कौन-कौन सा लेटर आएगा, मॉडल प्रश्न पत्र से प्रश्न पूछा जाएगा, ब्लूप्रिंट के अनुसार प्रश्न-पत्र आयेगा क्या? मार्केट में उपलब्ध प्रश्न बैंक में क्या डिफरेंस है? नोट मेकिंग के टॉपिक क्या होंगे? जैसे प्रश्न विद्यार्थियों ने किए।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.