Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

ईमानदारी से टैक्स दें, तो भारत बनेगा महाशक्तिशाली देश : मीणा

महासमुंद। आयकर विभाग महासमुंद द्वारा 02 मार्च 2022 को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सेमिनार का आयोजन किया गया। रिवरडेल वर्ल्ड स्कूल महासमुंद मे " आयकर संग्रहण एवं देश विकास में करदाताओं का योगदान " विषय पर यह सेमिनार आयोजित किया गया । सेमिनार मे  अपर आयकर आयुक्त रेंज.1 रायपुर श्रवण कुमार मीणा मुख्य अतिथि और एसपी मलिक आयकर अधिकारी जगदलपुर विशिष्ट अतिथि थे । अध्यक्षता महासमुंद जिला आयकर अधिकारी प्रेम कुमार ने की।  सेमिनार में चैंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष शंभू साहू, तारा जैन वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंटए महासमुंद मंचासीन थे। उनके द्वारा आयकर अधिनियम मे किए गए विभिन्न संशोधनो और  कर निर्धारण की नई प्रक्रिया की जानकारी दी गई ।  

प्रेम कुमार आयकर अधिकारी महासमुंद ने अध्यक्षीय उदबोधन में बताया गया कि विभाग द्वारा करदाताओं की सभी समस्याओं का निपटान समय से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र की शासन व्यवस्था का मूल वहां की कर व्यवस्था ही होती है। निवेदन किया  कि करदाता कर का भुगतान नियत समय पर करें । 

एसके मीणा ने अपने संबोधन में आयकर विभाग द्वारा करदाताओं के लिए बड़े पैमाने पर किए जा रहे सुधारों के बारे में बताया।  कहा कि विभाग करदाताओं से अपेक्षा करता है कि वे अपनी आय पर ईमानदारी से कर अदा करें और देश निर्माण में अपने महत्वपूर्ण योगदान पर गर्व करें। सभी लोग ईमानदारी से टैक्स का भुगतान करेंगे तो भारत को महाशक्तिशाली राष्ट्र बनने से कोई नहीं रोक सकता है। उन्होंने बताया कि आयकर विभाग द्वारा जो भी कर संग्रहण किया जाता है, वह राशि सरकार द्वारा विकास की विभिन्न योजनाओं पर खर्च की जाती है । उधोगपति और नागरिकों द्वारा अदा किये गए आयकर से ही देश तरक्की कर सकता है । 

विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध

आयकर विभाग के पास लोगों द्वारा किए जाने वाले सभी प्रकार के संव्यवहारों की जानकारी है, लेकिन विभाग करदाताओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही नहीं करना चाहता। विभाग अपेक्षा रखता है कि करदाता स्वयं ईमानदारी से आयकर जमा करें । उन्होंने यह भी जानकारी दी कि यदि करदाताओं को अपने प्रकरण के संबंध में किसी भी प्रकार की कठिनाई  होती है तो  सुनवाई के लिए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध हैं। उन्होंने यह भी बताया कि आयकर विभाग सभी करदाताओं को उचित सम्मान देता है एवं उन्हें समुचित सुविधा भी प्रदान करता है। आयकर में हुए बदलाव किस प्रकार से लाभदायक होंगे इसकी पूरी जानकारी उन्होंने सेमीनार के माध्यम से दी। 

टैक्स के दायरे में लाने कारगर कदम उठाने का सुझाव

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महासमुंद, बागबाहरा, बसना, पिथौरा-सरायपाली और जिले के अन्य  स्थानों से व्यापारिक संगठन के पदाधिकारी एवं सदस्यगण, टैक्स बार एसोसिएशन के सदस्य एवं प्रबुद्धजन उपस्थित थे । कार्यक्रम में व्यापारियों एवं टैक्स प्रैक्टिशनर्स द्वारा अपने अनुभव एवं शंकाएं साझा की गई। जयनारायण अग्रवाल बसना एवं राइस मिल एसोसिएशन अध्यक्ष पारस चोपड़ा द्वारा कोई टैक्स जमा नहीं करने वाले व्यक्तियों को टैक्स के दायरे में लाने कारगर कदम उठाने का सुझाव दिया गया। राजकुमार जैन बागबाहरा द्वारा टैक्स प्रक्रियाओं को जटिल से सुगम बनाने का सुझाव दिया ।  जय कुमार खत्री वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंटए महासमुंद ने आयकर विभाग द्वारा आसान की गई प्रक्रिया पर विचार व्यक्त किये। 

'सुझावों पर अमल करने के लिए प्रतिबद्ध' 

अभिषेक अग्रवाल ने यह सुझाव दिया  कि जिन करदाताओं ने लम्बे समय तक ईमानदारी से कर जमा किया है उनके लिए सरकार द्वारा वृद्धावस्था में जीवन यापन हेतु मासिक धनराशि प्रदान की जानी चाहिए, सरकार से ऐसी अपेक्षा है । एस के मीणा द्वारा आश्वासन दिया गया कि विभाग उपरोक्त सुझावों पर अमल करने हेतु प्रतिबद्ध है एवं उचित माध्यम के द्वारा विभाग के वरिष्ट अधिकारियों तक इन भावनाओं को रखा जाएगा । कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन श्री प्रेम कुमार आयकर अधिकारी महासमुंद द्वारा किया गया एवं मंच संचालन  धीरज सिंह आयकर निरीक्षक द्वारा किया गया । कार्यक्रम की व्यवस्था में कर सहायक अभय प्रताप सिंह ने अहम भूमिका अदा की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में गणमान्य जन उपस्थित थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.