Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 39 साल में पहली बार वेस्टइंडीज को किया क्लीन स्वीप

शुक्रवार को टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा और आखिरी वनडे मैच खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 96 रन से हराकर 3 मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है। मैच में वेस्टइंडीज के सामने 266 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 37.1 ओवर में 169 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। ओडीयन स्मिथ (36) टॉप स्कोरर रहे। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा के खाते में 3-3 विकेट आए। दीपक चाहर और कुलदीप यादव ने 2-2 चटकाए।

टॉस जीतकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम 265 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। श्रेयस अय्यर (80) टॉप स्कोरर रहे। जबकि ऋषभ पंत ने भी बढ़िया 56 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। जबकि अल्जारी जोसेफ और हैडन वॉल्श ने 2-2 विकेट लिए।

पहली बार क्लीन स्वीप

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। दोनों टीमों के बीच पहली वनडे सीरीज 1983 में खेली गई थी, तब से भारत एक बार भी 50 ओवर फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं कर सका था, लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने 39 साल में पहली बार ये इतिहास भी रच दिया। हालांकि वेस्टइंडीज 3 बार टीम इंडिया के खिलाफ क्लीन स्वीप कर चुका है।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने किया निराश

लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और शाई होप (5) को मोहम्मद सिराज ने LBW आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अगले ही ओवर में दीपक चाहर ने 4 गेंदों के अंदर ब्रैंडन किंग (14) और शमर ब्रुक्स (0) का विकेट लेकर वेस्टइंडीज की कमर तोड़ दी। चौथे विकेट के लिए डैरेन ब्रावो और निकोलस पूरन ने 49 गेंदों पर 43 रन जोड़कर टीम की पारी को संभाला, लेकिन इस पार्टनरशिप को प्रसिद्ध कृष्णा ने ब्रावो (20) को आउट कर तोड़ा।

प्रसिद्ध ने अपने अगले ही ओवर में जेसन होल्डर (6) को कैप्टन रोहित के हाथों कैच आउट कराया। फैबियन एलन बिना खाता खोले पहली ही गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। एलन का विकेट कुलदीप के खाते में आया। कप्तान निकोलस पूरन भी टीम की पारी को नहीं संभाल सके और 39 गेंदों पर 34 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हुए। वेस्टइंडीज की आधी टीम सिर्फ 76 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई थी। शमर ब्रुक्स पहली और फैबियन एलन दूसरी बार वनडे में शून्य पर आउट हुए।

ओडीयन स्मिथ ने 18 गेंदों पर 36 रन की तेज तर्रार पारी खेली। हैडन वॉल्श और अल्जारी जोसेफ ने 9वें विकेट के लिए 77 गेंदों पर 47 रन जोड़े। वहीं श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने 124 गेंदों पर 110 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप ने टीम इंडिया को फिर मैच में ला दिया। हैडन वॉल्श ने पंत (56) का विकेट लेकर वेस्टइंडीज को चौथी सफलता दिलाई। सूर्यकुमार यादव इस बार कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और 6 रन बनाकर फैबियन एलन की गेंद पर आउट हुए। बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे श्रेयस अय्यर 80 रन बनाकर हैडन वॉल्श की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। उनसे शतक की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 

दीपक चाहर ने बल्ले से बढ़िया योगदान दिया और 38 गेंदों पर 38 रन की पारी खेली। ऋषभ पंत (56) का वनडे में ये 5वां अर्धशतक रहा। पिछली 8 वनडे पारियों में पंत का ये चौथा 50+ स्कोर रहा। श्रेयस अय्यर (80) का वनडे में ये 9वां अर्धशतक रहा। अय्यर (80) का वेस्टइंडीज के खिलाफ ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा। वॉशिंगटन सुंदर ने 34 गेंदों पर 33 रन की पारी खेली।  अल्जारी जोसेफ ने पारी के चौथे ओवर में टीम इंडिया को दो बड़े झटके पहुंचाए। ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा (13) को बोल्ड किया और 5वीं गेंद पर विराट कोहली (0) को विकेट के पीछे शाई होप के हाथों कैच आउट कराया। 

टीम इन दो झटकों से संभल भी नहीं पाई थी कि ओडीयन स्मिथ ने शिखर धवन (10) का विकेट लेकर वेस्टइंडीज को तीसरी कामयाबी दिलाई। भारत ने तीनों विकेट सिर्फ 42 रन के अंदर गंवा दिए। विराट कोहली 15वीं और वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरी बार वनडे में 0 पर आउट हुए। कोहली ने पिछली 21 वनडे पारियों से शतक नहीं लगाया है। ये लगातार 7वीं वनडे सीरीज है, जिसमें कोहली ने शतक नहीं लगाया है। इस सीरीज में विराट ने 8.65 की औसत से 26 रन बनाए।

सचिन तेंदुलकर से आगे निकले रोहित शर्मा

पारी में 8 रन बनाने के साथ ही रोहित शर्मा (221) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर (215) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित से आगे क्रिस गेल (316) और राहुल द्रविड़ (342) के नाम आते हैं। टीम इंडिया ने प्लेइंग-XI में 4 चेंज किए थे। केएल राहुल की जगह शिखर धवन, दीपक हुड्डा की जगह श्रेयस अय्यर और युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को मौका मिला। वहीं शार्दूल ठाकुर की जगह दीपक चाहर को चुना गया। 

वेस्टइंडीज के लिए कीरोन पोलार्ड अभी भी फिट नहीं हो पाए हैं और उनकी जगह निकोलस पूरन टीम की कप्तानी कर रहे हैं। टीम इंडिया में रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज ने मैच खेला वहीं वेस्टइंडीज में शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, डैरेन ब्रावो, शमर ब्रुक्स, निकोलस पूरन (कप्तान), जेसन होल्डर, हैडन वॉल्श, फैबियन एलन, ओडीयन स्मिथ, अल्जारी जोसेफ और केमार रोच ने पारी खेली।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.