Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राजिम माघी पुन्नी मेला में 113 गरीब बेटियों के हाथ हुए पीले, मंत्री अनिला और अमरजीत भगत ने दिया आशीर्वाद

पवित्र महानदी, सोंढूर, पैरी के त्रिवेणी संगम राजिम के राजीव लोचन मंदिर परिसर में अद्भुत नजारा देखने को मिला, जब पूरा मेला स्थल विशाल विवाह मंडप में बदल गया था। ये अवसर था मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह का। इस आयोजन में 113 जोड़ों का सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ। राजिम माघी पुन्नी मेला के अवसर पर ये ऐतिहासिक पल था कि जिले गरीब 113 बेटियों के हाथ हजारों लोगों की गवाही में पीले हुए।  

श्री भगवान राजीव लोचन और कुलेश्वर नाथ की पावन धरा में बेटियों को महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया,  खाद्य मंत्री अमरजीत भगत , महासमुंद लोकसभा के सासंद चुन्नीलाल साहू, अभनपुर विधायक धनेंद्र साहू, धरसीवां विधायक अनिता योगेंद्र शर्मा,  जिला पंचायत अध्यक्ष स्मृति नीरज ठाकुर, स्थानीय जनप्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारियों का आशीर्वाद मिला। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने वर-वधु को आशीष और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ये एक शुभ अवसर है, कि राजिम के पवित्र धरा पर सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ, जिसमें हजारों लोगों ने बधाई दी है। 

उन्होंने कहा कि ये पावन अवसर है, जहां बेटियों को आशीर्वाद मिल रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार की जिम्मेदारी बेटियों पर होती है। वे परिवार और समाज को जोड़ कर रखती है। छत्तीसगढ़ की बेटियां शासन की योजना का लाभ उठाकर सक्षम बने, 3 प्रतिशत ब्याज की दर पर महिला कोष और सक्षम योजना से ऋण लेकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  बेटियों के लिए ने इस योजना की ब्याज दर को 6 प्रतिशत से कम कर मात्र 3 प्रतिशत कर दिया। मंत्री भेड़िया ने उनके प्रति आभार व्यक्त किया और नवदंपतियों को सफल और स्वस्थ जीवन के लिए शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि कोई भी परिवार अपने आप को कमजोर न समझे, सरकार हमेशा उनके साथ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के स्वाभिमान और सम्मान के लिए काम कर रहे हैं। कर्ज माफी समेत समर्थन मूल्य, मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना का जिक्र कर कहा कि सरकार हर वर्ग का ध्यान रख रही है। उन्होंने सरकार की ओर से सभी नवदंपतियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

विधायक धनेंद्र साहू ने कहा कि हमारे प्रदेश के संवेदनशील मुखिया भूपेश बघेल द्वारा बेटियों की शादी के लिए दी जाने वाली सहायता राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रु कर दिया है। ये एक संवेदनशील फैसला है। उन्होंने सभी बेटियों को आशीर्वाद दिया। इस सामूहिक विवाह के अनुकरणीय पहल के लिए मंत्री भेड़िया ने जिला प्रशासन के टीम को बधाई दी। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष नवापारा, राजिम नपा अध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष फिंगेश्वर, जिला पंचायत सदस्य, जिला कलेक्टर, अनेक जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी समेत वर-वधु के परिवार और आगंतुक भी मौजूद रहे।

रीति-रिवाज के साथ शादी संपन्न

गायत्री परिवार के वैदिक मंत्रोच्चार और रीति रिवाज से विवाह संपन्न हुआ। इसके पहले वधु और वर पक्ष से अधिकारी-कर्मचारी बाराती और घराती बने। वर पक्ष को बाजे-गाजे के साथ स्वागत कर बारात निकाली गई। वहीं वधु पक्ष ने फूल बरसाकर स्वागत किया। पूरा मेला स्थल विवाहमय नजर आ रहा था। इस सामूहिक विवाह में देवभोग से पहुंचे कन्या गीता ,मालवी प्रधान, फिंगेश्वर की बैशाखिन तारक, कामिनी बंजारे, महेंद्री छुरा के  कुमारी दामिनी,डुमेश्वरी ने इस आयोजन के लिए शासन-प्रशासन का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि ये हमारे जीवन का अविस्मरणीय पल है।

प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि की कामना 

वहीं शादी समारोह में शामिल होने से पहले महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने भगवान श्री राजीव लोचन और श्री कुलेश्वरनाथ महादेव के दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि की कामना की। गौरतलब है कि राजिम माघी पुन्नी मेला में रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। मुख्य मंच पर रोजाना राज्य स्तरीय कलाकारों द्वारा मनमोहक प्रस्तुति दी जा रही है। वहीं श्रीकुलेश्वरनाथ महादेव मंदिर के पास बने डोम में स्थानीय लोक कलाकारों को भी अपनी कला प्रस्तुत करने का अवसर मिल रहा है। इस दौरान कुलेश्वरनाथ महादेव मंदिर के पास बने डोम में धमतरी जिला के शुक्लाभाठा से पहुंची कलाकार गंगाबाई मानिकपुरी के पंडवानी प्रस्तुति का आनंद लिया। 

मानिकपुरी ने पारंपरिक कला पंडवानी की मनमोहक प्रस्तुति दी। उनकी प्रस्तुति के लिए मंत्री द्वारा पांच-पांच हजार रु का नगद सम्मान राशि मानिकपुरी को प्रदान किया। इस अवसर पर विधायक अनिता-योगेन्द्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य और स्थानीय जनप्रतिनिधि समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.