Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

फिर शर्मसार हुई देश की राजधानी दिल्ली, 87 साल की बुजुर्ग महिला के साथ दुष्कर्म की वारदात

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) एक बार फिर शर्मसार हुई है। राजधानी के तिलक नगर इलाके में कथित तौर पर घर में घुसकर 87 साल की बुजुर्ग महिला के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। हालांकि पीड़ित महिला अपनी 65 साल की बेटी के साथ ही रहती है। इसके साथ ही पीड़िता बीते 7 महीने से बिस्तर पर बीमार पड़ी हुई है। फिलहाल दिल्ली पुलिस ने पीड़िता की शिकायत के आधार पर FIR दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। इसके अलावा मामले में दिल्ली पुलिस की ओर से विशेष जांच दल यानी SIT का गठन किया गया है।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली के तिलक नगर इलाके में 87 साल की बुजुर्ग महिला अपनी 65 साल की बेटी के साथ रहती है। इस दौरान बेटी ने पुलिस को शिकायत देते हुए बताया कि बीती रात को उनकी मां के साथ एक व्यक्ति ने दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया है। उन्होंने बताया कि ये उस समय की घटना है, जब वो बीती रात को अपने दोस्त से मिलने गई थी। उसी दौरान एक युवक ने उनके घर में घुसकर रेप की वारदात को अंजाम दिया है। फिर उसका मोबाइल फोन लेकर भाग गया। इस मामले में पुलिस अधिकारी ने बताया कि IPC की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें यौन उत्पीड़न और चोरी से संबंधित धाराएं भी शामिल है।

दिल्ली पुलिस ने दर्ज की दुष्कर्म की शिकायत 

वहीं मामले में दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि बीते 13 फरवरी को बुजुर्ग महिला की बेटी ने घर से मोबाइल फोन चोरी होने की शिकायत दी थी, जिस पर FIR दर्ज कर ली गई थी, इसके बाद पीड़िता की बेटी द्वारा पुलिस को दुष्कर्म होने की शिकायत दी गई है, जिसके बाद पुलिस ने पहली FIR में ही दुष्कर्म की धारा जोड़ दी हैं। वहीं बुजुर्ग महिला के परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने कार्रवाई में देरी की और उनकी शिकायत नहीं ली। हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि प्राप्त शिकायत के आधार पर FIR दर्ज की गई थी।

पहले चोरी की FIR दर्ज 

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने कहा कि बेटी ने कहा कि एक व्यक्ति गैस ठीक करने के बहाने उसके घर में घुसा और अपने साथ एक चोरी करके मोबाइल फोन ले गया। हालांकि पुलिस ने उसके बाद चोरी की FIR दर्ज की ।  एडिशनल डीसीपी प्रशांत गौतम ने कहा कि हमें फोन आया था , हमारी टीम तुरंत मौके पर पहुंची। शुरुआती शिकायत यह थी कि एक लड़का गैस ठीक कराने के बहाने घर में घुसा था, पीड़ित का मोबाइल चोरी हो गया है। उन्होंने कहा कि लेकिन कुछ लोगों ने यह कहते हुए ट्वीट कि या कि 87 साल की महिला के साथ रेप हुआ है, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने एक और शिकायत दर्ज की।

नहीं हो सका मेडिकल जांच 

इधर, एडीसीपी ने कहा कि इस मामले में हमने संबंधित धारा के तहत नई शिकायत दर्ज की है। फिलहाल जांच जारी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस दौरान पीड़िता के परिचितों और रिश्तेदारों के मुताबिक बुजुर्ग महिला और उसकी बेटी शुरू में घबराई हुई थी, इसलिए मोबाइल चोरी का मामला दर्ज किया गया, लेकिन 24 घंटे से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी मेडिकल जांच नहीं हो सकी। हालांकि इस मामले में परिवार चाहता था कि मेडिकल टीम उसके घर से जांच करे। क्योंकि पीड़ित बिस्तर पर थी, जिसके बाद  एक टीम मेडिकल टेस्ट के लिए उसके घर आई, लेकिन परिवार के सदस्यों के मुताबिक टीम वापस आ गई। क्योंकि उनके पास मेडिकल के लिए पर्याप्त उपकरण नहीं थे। पुलिस अधिकारी ने कहा कि फिलहाल पुलिस ने CCTV फुटेज को अपने कब्जे में ले लिया है। मामले की जांच जारी है।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों पर एक नजर

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau) के मुताबिक देश के राजधानी दिल्ली में इस साल यानी 2020 के अक्टूबर महीने तक दुष्कर्म के 1,429 मामले सामने आए हैं। वहीं बीते साल यानी 2019 में दिल्ली में दुष्कर्म के 1,884 मामले सामने आए थे, जो साल खत्म होने तक बढ़कर 2,168 मामले हो गए। 2012 में कुल 706 रेप केस दर्ज किए गए थे, जिसमें 16 दिसंबर को निर्भया के साथ गैंगरेप भी शामिल था।

हर दिन औसतन 87 बलात्कार के मामले आते हैं सामने

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 में महिलाओं के खिलाफ 4,05,861 मामले सामने आए। इनमें हर दिन औसतन 87 मामले बलात्कार के हैं।

महिलाओं के खिलाफ अपराध (Crime against women)

भारतीय दंड संहिता (IPC) के तहत दर्ज महिलाओं के खिलाफ अपराध के ज्यादातर मामले घरेलू हिंसा के हैं। NCRB के मुताबिक पिछले साल 30. 9% पति या रिश्तेदार की क्रूरता, 21. 8% इज्जत लूटने के इरादे से महिलाओं पर हमला, 17. 9% महिलाओं का अपहरण और अगवा जबकि 7. 9% बलात्कार के केस दर्ज किए गए।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.