Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

4 अलग-अलग राज्यों में भीषण सड़क हादसा, SI समेत 14 लोगों की मौत, कई घायल

देश में सड़क दुर्घटना (Road accident increased in india) लगातार बढ़ता ही जा रहा है। देश के 4 अगल-अलग राज्यों में हुए भीषण सड़क हादसे में SI समेत 14 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई घायल है। पहला हादसा झारखंड के रांची-पटना फोरलेन पर हुआ है, जहां ट्रेलर ने 6 से ज्यादा वाहनों को अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में अब तक 4 लोगों की मौत हो गई है और 4 लोग गंभीर रूप से घायल है। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। 

हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया। घायलों में कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक रांची पटना फोर लेन पर एक बड़े ट्रक ने कई वाहनों को अपने चपेट में लिया। इस दुर्घटना में 4 लोगों की मौत होने की सूचना है। रामगढ़ थाना क्षेत्र में ये एक्सीडेंट हुआ है। वहीं हादसे की वजह से सड़क पर लंबा जाम लग गया था। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। हरियाणा से आ रही ट्रक ने बोलेरो, कार और बाइक समेत कई वाहनों को टक्कर मारी है। इस हादसे में कई लोग घायल हुए हैं।  

MP में पिकअप पलटने से चार की मौत

वहीं मध्यप्रदेश के शिवपुरी के गोरा टीला के पास एक पिकअप वाहन पलट गई, जिसमें सवार चार मजदूरों की मौत हो गई है। जबकि 15 मजदूर घायल है। घायल मजदूरों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। बताया जा रहा है कि ये मजदूर एक पिकअप वाहन में सवार होकर रात के समय कोलारस आ रहे थे, तभी यह वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। बताया जा रहा है कि मृतक और घायल मजदूर लोडिंग में बैठकर जा रहे थे। सभी पश्चिम बंगाल के रहने वाले बताए जा रहे हैं। यह मजदूर शिवपुरी के गोरा टीला के पास चल रहे सड़क निर्माण में लगे हुए थे। मृतक मजदूरों के परिवार के लोगों को जानकारी दे दी गई है।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर 4 की मौत

इधर, पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार सुबह भीषण सड़क हादसा हुआ, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। 8 घायलों में से तीन की हालत गंभीर है। खंडाला घाट के खोपोली एग्जिट पर हुए इस हादसे में एक साथ 6 गाड़ियां आपस में टकराई हैं। ट्रक और कंटनेर के बीच एक कार चपटगई और सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त हुई।

ट्रक ने कई गड़ियों को रौंदा

हाईवे पुलिस के मुताबिक दुर्घटना सुबह 6.40 बजे एक्सप्रेसवे पर पुणे से मुंबई की ओर जाने वाली लेन में हुई है। इस हादसे में दो ट्रक, एक कंटनेर, दो कार और एक टेम्पो आपस में टकराए हैं। मामले की जानकारी मिलने के बाद हाईवे पुलिस मौके पर पहुंची और सभी गाड़ियों को किनारे कर एक घंटे तक बंद रहे रूट को चालू करवाया। इस दुर्घटना में गौरव खरात (36), सौरभ तुलसी (32), सिद्धार्थ राजगुरु (31) और एक अन्य की मौत हुई है।

 रायगढ़ जिले के खोपोली इलाके में हुआ हादसा

जानकारी के मुताबिक तेज रफ्तार से आते हुए ट्रक के ड्राइवर ने ब्रेक फेल होने की वजह से अचानक संतुलन खो दिया और यह ट्रक कई वाहनों से जाकर टकरा गया। धीमी  ट्रैफिक की वजह से मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर कई गाड़ियां फंसी हुई थीं। ऐसे में पीछे से आते हुए ट्रक ने आगे चल रही गाड़ियों को टक्कर मार दी। ये दुर्घटना महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के खोपोली इलाके में हुई है।

SI और उनकी मां की मौके पर मौत 

इधर, उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एक बड़े हादसे में लखनऊ के गोमतीनगर थाने में तैनात पुलिस SI के साथ ही उनकी मां की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक हादसा जयसिंहपुर इलाके में हुआ और कंटेनर में कार घुसने से गोमतीनगर थाना के सब इंस्पेक्टर मनीष कुमार वर्मा (उम्र 40) और उनकी मां चंद्रावती (उम्र 70) की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि  हादसे में मनीष की पत्नी जया, बच्ची, भाभी और दो भतीजी गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है।

SI मनीष के सहयोगियों ने दी जानकारी

SI मनीष के सहयोगियों ने बताया कि मनीष सोमवार को सिर्फ ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए आ रहे थे। मनीष कुमार अंबेडकर नगर के बसखारी के भिटोरा रहने वाले थे और 2015 बैच के पुलिस अफसर थे। वर्तमान में वे गोमतीनगर थाने के विरामखंड बीट के प्रभारी थे और  छुट्टी पर अपने गांव गए थे। जानकारी के मुताबिक सोमवार सुबह SI मनीष वर्मा पैतृक घर से मां चंद्रावती, पत्नी जया, बेटी, भाभी और दो भतीजियों के साथ कार से लखनऊ के लिए निकले थे। वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के रास्ते आ रहे थे और मनीष कार चला रहे थे। 

हादसे की वजह से लग गया था लंबा जाम

वहीं एक्सप्रेस-वे पर जयसिंहपुर के सारंगपुर के पास करीब 10 बजे कार अनियंत्रित होकर आगे जा रहे कंटेनर में जा घुसी और इस टक्कर में कार के परखच्चे उड़ गए और मौके पर ही मनीष और उनकी मां की मौत हो गई। जबकि उनके परिवार के अन्य सदस्य घायल हो गए, जिन्हें पुलिस ने अस्पताल पहुंचाया। पुलिस का कहना है कि मनीष वर्मा और मां चंद्रावती की मौके पर ही मौत हो गई थी और बाकी सभी लोग कार में फंसे हुए थे। किसी राहगीर ने पुलिस को इसकी जानकारी दी। इस हादसे के कारण ट्रैफिक जाम लग गया था और क्रेन की मदद से कार को सड़क से हटाने के बाद यातायात सामान्य किया जा सका।

सालाना डेढ़ लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर 4 मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।' 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.