Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अब घर-घर जाकर लगाया जाएगा कोरोना टीका

बलौदाबाजार में 8 दिसंबर को संपन्न महाटीकाकरण अभियान की उपलब्धि से गदगद जिला प्रशासन अब घर घर दस्तक देकर शत-प्रतिशत टीकाकरण की रणनीति पर काम कर रहा है। छूटे हुए लोगों को अब उनके घर तक पहुंचकर टीका लगाए जाएंगे। महाअभियान के बाद जिले में प्रथम चरण का टीकाकरण 70 प्रतिशत से बढ़ कर 79 प्रतिशत और दूसरे चरण का टीकाकरण 39 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत तक हो गया है।

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने अफसरों की बैठक में राज्य सरकार की प्राथमिकताओं वाली योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर जैन ने बैठक में कहा कि सभी संचालित गोठानों में गोबर की खरीदी शुरू की जानी चाहिए। प्रत्येक विकासखण्ड में प्रति दिन कम से कम 100 क्विंटल गोबर की खरीदी अनिवार्य रूप से हो। किसानों से पैरादान के लिए अगले दो-तीन दिनों तक अभियान चलाया जाए। पैरा संग्रहण का यह उचित समय है। कटाई के बाद पैरा फिलहाल खेतों पर पड़ा है। 

कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

उन्होंने किसानों को गोठानों की पशुओं के उपयोग के लिए खुले दिल से पैरादान करने का अनुरोध भी किया है। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सड़क एवं भवन निर्माण के कार्यों में तेजी लाया जाये। राजस्व अधिकारियों को सरकारी निर्माण कार्यों से जुड़े भू-अर्जन प्रकरणों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। आदिम जाति कल्याण विभाग को पूर्ण हो चुके हॉस्टल 20 तारीख तक सुपुर्द करने के निर्देश भी लोक निर्माण विभाग को दिए हैं।

विशेष शिविर का आयोजन

कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड निर्माण की धीमी प्रगति को बढ़ाने को कहा है। जिले में अभी तक सिर्फ 58 प्रतिशत परिवारों को ही जारी किया जा सका है। उन्होंने नगरीय निकाय क्षेत्रों में 24 दिसंबर को और ग्राम पंचायतों में 27 दिसम्बर को इसके लिए विशेष शिविर लगाकर कार्ड बनवाने कहा है ताकि आपात स्थिति में पंजीकृत अस्पतालों में इलाज किया जा सके। ग्रामीणों और किसानों की राजस्व संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा ‘आओ जुड़े राजस्व से 50 दिन’ के शीर्षक से एक अभियान शुरू किया जा रहा है।

जिला स्तरीय युवा उत्सव की तैयारी की समीक्षा

50 दिनों का यह विशेष अभियान 26 जनवरी से शुरू होगा। कलेक्टर ने जिला स्तरीय युवा उत्सव की तैयारी की भी समीक्षा की। यह उत्सव 17 दिसम्बर को स्थानीय नगर भवन परिसर में आयोजित किया जायेगा। इसमें जिले के सभी छह विकासखंडों से चयनित लगभग 700 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। कलेक्टर ने धान खरीदी की मानीटरिंग के लिए नियुक्त नोडल अफसरों की रिपोर्ट की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ.फरिहा आलम सिद्धिकी, डीएफओ कृष्णाराम बढ़ाई, अपर कलेक्टर  राजेन्द्र गुप्ता सहित सभी जिला स्तरीय वरिष्ठ अफसर मौजूद थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.