Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा दो करोड़ से पार, इस जिले में एक ही एक्टिव मरीज

छत्तीसगढ़ में कोरोना से बचाव के लिए लगाए गए टीकों की संख्या 8 अक्टूबर को दो करोड़ को पार कर गई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में पहली और दूसरी दोनों डोज को मिलाकर 8 अक्टूबर तक  दो करोड़ 760 टीके लगाए गए हैं। राज्य में एक करोड़ 41 लाख 77  हजार 728 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए पहला टीका और 58 लाख 23 हजार 032 लोगों को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं। 

प्रदेश में 45 साल से ज्यादा के 84 प्रतिशत और 18 से 44 साल आयु वर्ग के 61 प्रतिशत लोगों को कोरोना से बचाव का पहला टीका लगाया जा चुका है। इन दोनों आयु वर्गों के 30 लाख 72 हजार 405 और 22 लाख 33 हजार 757 नागरिक कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके हैं।

धमतरी में एक ही एक्टिव मरीज 

धमतरी जिले में कोविड पॉजिटिव का फिलहाल एक ही मरीज एक्टिव है। धमतरी जिले में अब तक कोविड 19 वायरस से प्रभावित हुए 26 हजार 505 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 8 अक्टूबर को जिले में एक भी एक्टिव केस नहीं पाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के.तुर्रे ने बताया कि जिले में कुल तीन लाख 53 हजार 481 लोगों का सैंपल जांच किया गया, जिनमें से कुल 27 हजार 73 एक्टिव मरीजों की पहचान हुई। इनमें से 26 हजार 505 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। बताया गया है कि कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए जिले में RT-PCR से 61 हजार 680, ट्रू-नॉट से 42 हजार दस और रैपिड एंटीजन किट से दो लाख 49 हजार 791 लोगों का सैंपल जांच किया गया है।

कलेक्टर ने दिए निर्देश 

मिशन संचालक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, रायपुर द्वारा कोविड 19 टीकाकरण के सुचारू क्रियान्वयन और आगामी 15 अक्टूबर तक शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों का टीकाकरण पूरा करने के निर्देश वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिए गए हैं। इसके मद्देनजर कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने जारी दिशा-निर्देशों का जिले में प्राथमिकता से पालन करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने इसके लिए आयुक्त, नगरपालिक निगम धमतरी, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, खंड चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर पंचायत और शहरी कार्यक्रम प्रबंधक राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

शत-प्रतिशत टीकाकृत करने के निर्देश

कलेक्टर ने कहा कि कोविड 19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए वृहद स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है, जो कि संक्रमण से बचने के लिए एक प्रभावी माध्यम है। इसी कड़ी में 18 साल से ज्यादा आयु के व्यक्तियों का कोविड 19 टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने छूटे हुए हितग्राहियों की पहचान और सतत निगरानी और काउंसलिंग कर कोविड टीकाकरण के लाभ से आमजन को अवगत कराने कहा। साथ ही आगामी 15 अक्टूबर तक 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग के पात्र हितग्राहियों का पहला और दूसरा डोज का टीका लगाकर शत-प्रतिशत टीकाकृत करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए कलेक्टर ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण करने के निर्देश

जारी दिशा निर्देश के तहत ग्राम स्तर पर कोविड टीकाकरण के लिए ग्राम पंचायत सचिव, नोडल और सहायक नोडल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रहेंगे। हर दिन टीकाकरण से लाभान्वित हितग्राहियों और छूटे हुए व्यक्तियों की ग्रामवार जानकारी संकलित कर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को रिपोर्ट करेंगे, जो कि विकासखंडवार डाटा संकलित कर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत धमतरी को हर दिन प्रेषित करेंगे। इसी तरह सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया गया है कि पटवारी, सचिव, कोटवार की ड्यूटी लगाकर जिले में शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण कराना सुनिश्चत करें। 

टीकाकरण कराने के लिए अनुरोध

वहीं उन्हें हर दिन कम से कम सौ-सौ पात्र लाभार्थियों को कोविड टीकाकरण कराने के लिए निर्देशित किया जाए। इसी तरह जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला और बाल विकास विभाग को सुनिश्चित करने कहा गया कि मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रतिदिन कम से कम 20-20 लाभार्थियों को कोविड टीकाकरण कराया जाए। इसके अलावा ग्रामीण/शहरी क्षेत्रों में पार्षद, जनपद सदस्य, सरपंच, पंच को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता अभियान चलाने के लिए वार्डवार व्यक्तियों को चिन्हांकित कर टीकाकरण कराने की अपील करने पर कलेक्टर ने बल दिया। साथ ही प्रति जनप्रतिनिधि को हर दिन कम से कम सौ-सौ पात्र लाभार्थियों को कोविड टीकाकरण कराने के लिए अनुरोध किया जाए। 

कोविड टीकाकरण अभियान 

कोविड टीकाकरण अभियान के लिए पार्षद, जनपद सदस्य, सरपंच, पंच, पटवारी, सचिव, कोटवार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, महिला स्व सहायता समूह, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी समन्वय स्थापित कर अभियान को सम्पन्न करेंगे। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि 15 अक्टूबर तक 18 साल से ज्यादा आयु के पात्र लाभार्थियों का शत-प्रतिशत पहला और दूसरा डोज कोविड 19 टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित की जाए। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.