Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जॉब अलर्ट: सूबेदार, उपनिरीक्षक और प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर होगी सीधी भर्ती, इस तरह करें अप्लाई

छत्तीसगढ़ पुलिस में सूबेदार, उपनिरीक्षक और प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी।  सभी आवेदकों को भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू की जाएगी । इस भर्ती प्रक्रिया में ऐसे आवेदक जिन्होंने साल 2018 में आवेदन किया था, उन्हें पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर का उल्लेख करते हुए फिर से नए फॉर्मेट में ऑनलाइन आवेदन करना होगा, लेकिन उनसे दोबारा परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। ऐसे पुराने आवेदक जो फिर से ऑनलाइन आवेदन नहीं करेंगे उन्हें आवेदन की अंतिम तिथि के बाद परीक्षा शुल्क वापस कर दिया जाएगा। 


अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट https://cgpolice.gov.in पर विस्तृत विज्ञापन देख सकते हैं। बता दें कि राज्य शासन की वनटाइम विशेष छूट के फलस्वरूप 1 जनवरी 2021 की स्थिति में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी जिनकी आयु 34 साल होगी, वे परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे। अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये 5 साल की अतिरिक्त छूट होगी मतलब 1 जनवरी 2021 की स्थिति में अधिकतम आयु 39 साल होगी, वे परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगे । 



नए नियम  'छत्तीसगढ़ पुलिस कार्यपालिक बल (अराजपत्रित) सेवा भर्ती नियम, 2021' के अंतर्गत लिखित परीक्षा को पर्याप्त महत्व दिया गया है। प्रारंभिक लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। मुख्य लिखित परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी भाषा की दक्षता, सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन और एप्टिट्यूट टेस्ट से संबंधित होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा भी नए भर्ती नियम के मुताबिक आयोजित की जाएगी। इसके तहत लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, 100 मीटर दौड़, 1500 मीटर दौड़ की प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। अभ्यर्थी के राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलकूद में प्रावीण्यता होने पर बोनस के रूप में 10 अंक प्रदान किए जाएंगे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.