Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश जारी

छत्तीसगढ़ में राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर वित्त विभाग ने मंत्रालय से राज्य के शासकीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का आदेश जारी कर दिया है। राज्य के कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से सातवें वेतनमान में 5 प्रतिशत और छठवें वेतनमान में 10 प्रतिशत अतिरिक्त मंहगाई भत्ता दिया जाएगा। अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान में 17 प्रतिशत और छठवें वेतनमान में 164 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि का एक जुलाई 2021 से नगद भुगतान किया जाएगा। 


वर्तमान में राज्य सरकार के शासकीय कर्मचारियों को माह जनवरी 2019 से सातवें वेतनमान में 12 प्रतिशत की दर से और छठवें वेतनमान में 154 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 4 सितंबर को राज्य के शासकीय सेवकों को 12 प्रतिशत की दर से प्रदान किए जा रहे महंगाई भत्ता को 01 जुलाई 2021 से 5 प्रतिशत बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने की घोषणा की थी।

केंद्र सरकार ने जनवरी में ही कर दी थी बढ़ोतरी

बता दें कि केंद्र सरकार ने जनवरी में ही महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी कर दी थी। साथ ही महंगाई राहत (DR) को भी बहाल कर दिया था। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी की ये डबल डोज जनवरी से ही मिलना शुरू हो गया था। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 परसेंट की बढ़ोतरी की थी। कोरोना संक्रमण के कारण पस्त इकोनॉमी को देखते हुए सरकार ने अप्रैल 2020 से ही मंहगाई भत्ता बढ़ाने पर रोक लगा रखी थी। केंद्र सरकार आमतौर पर हर साल दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है। आखिरी बार जनवरी 2020 में मंहगाई भत्ता बढ़ाने का प्रपोजल लाया गया था, जिसे कैबिनेट ने मार्च 2020 में पास कर दिया था।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.