Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

रोजगार सहायकों को कोविड अनुकूल व्यवहार के बारे में दिया जाएगा प्रशिक्षण, प्रदेशभर के 9240 रोजगार सहायक होंगे प्रशिक्षित


मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) कार्यस्थलों पर कोविड अनुकूल व्यवहार सुनिश्चित करने प्रदेशभर के रोजगार सहायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव के निर्देश पर राज्य मनरेगा कार्यालय द्वारा योजना के अंतर्गत कार्यरत 9240 ग्राम रोजगार सहायकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण की कार्ययोजना तैयार की गई है।





प्राकृतिक आपदा पीड़ितों को आर्थिक अनुदान सहायता देने के लिए 96.40 करोड़ रु आवंटित





ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान, निमोरा (SIRD) द्वारा 6 जुलाई से 19 जुलाई के बीच अलग-अलग ऑनलाइन सत्रों में रोजगार सहायकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। SIRD ने सभी जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को परिपत्र के माध्यम से प्रशिक्षण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।





अवैध वसूली का हिस्सा मांगने वाले खनिज विभाग के 3 कर्मचारी निलंबित





ग्राम रोजगार सहायकों को कोविड अनुकूल व्यवहार के प्रशिक्षण से मनरेगा कार्यस्थलों में संक्रमण से बचने जरूरी सावधानियों और उपायों को लागू करने में सहायता मिलेगी। वे मनरेगा श्रमिकों को इस बारे में बेहतर ढंग से सेन्सिटाइज कर पाएंगे। राज्य मनरेगा कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान के माध्यम से कोविड अनुकूल व्यवहारों पर रोजगार सहायकों के लिए 6 जुलाई से 19 जुलाई तक V.C. नेटवर्क और लिंक के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक जिले के लिए अलग-अलग तिथि और समय निर्धारित किया गया है।





दिशा-निर्देशों का पालन





SIRD द्वारा प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 के संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए जिलों में प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र में अधिकतम दस प्रतिभागियों के बैठने की व्यवस्था करने कहा गया है। प्रशिक्षण के दौरान पूरे समय कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे प्रतिभागी जो किसी केंद्र में नहीं बैठ पा रहे हैं और जो मोबाइल, डेस्कटॉप या लैपटॉप के माध्यम से प्रशिक्षण में शामिल होंगे, उनके लिए निर्धारित प्रशिक्षण तिथि से एक दिन पहले ऑनलाइन-लिंक भेजने की व्यवस्था भी की गई है। प्रशिक्षण की मॉनिटरिंग के लिए इसमें शामिल प्रतिभागियों की सूची प्रशिक्षण के बाद SIRD को उपलब्ध कराने के निर्देश भी सभी जिलों को दिए गए हैं।





जिलावार प्रशिक्षण कार्यक्रम





रायपुर और बलौदाबाजार जिले के रोजगार सहायकों को 6 जुलाई को सुबह 11 बजे और गरियाबंद-महासमुंद के रोजगार सहायकों को दोपहर ढाई बजे से प्रशिक्षण दिया जाएगा। 7 जुलाई को सुबह 11 बजे से धमतरी और दुर्ग, 8 जुलाई को सुबह 11 बजे से बेमेतरा और बालोद, 9 जुलाई को सुबह 11 बजे से राजनांदगांव, 12 जुलाई को सुबह 11 बजे से कवर्धा- बस्तर में दोपहर ढाई बजे से कोंडागांव, नारायणपुर और कांकेर जिले में पदस्थ ग्राम रोजगार सहायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।





ये है राजनांदगांव का मिल्खा बॉय… देशभक्ति के जज्बे ने कोरोना मरीजों की सेवा के लिए किया प्रेरित





कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर पर 13 जुलाई को सुबह 11 बजे से दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर और सरगुजा दोपहर ढाई बजे से सूरजपुर और बलरामपुर, 15 जुलाई को सुबह 11 बजे से कोरिया-जशपुर और दोपहर ढाई बजे से बिलासपुर-मुंगेली, 16 जुलाई को सुबह 11 बजे से रायगढ़ और दोपहर ढाई बजे से जांजगीर-चांपा और 19 जुलाई को सुबह 11 बजे से गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और कोरबा जिले के प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.