Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन को लेकर जबरदस्त उत्साह , 2 दिन में 16 हजार से ज्यादा लोगों ने किया ऑनलाइन पंजीयन


छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 21 जून 2021 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास प्रोटोकॉल के मुताबिक आयोजित होने वाले 'छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन' को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। इस मैराथन के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू होने के 2 दिन में ही 16 हजार से ज्यादा लोगों ने इसमें भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीयन किया है। इस मैराथन में सम्मिलित होने के लिए प्रतिभागी 15 जून 2021 तक http://jansampark.cg.gov.in/yogwithchhattisgarh/Registration.aspx लिंक पर क्लिक कर पंजीयन कर सकते हैं।





अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ’छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन’, ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन पंजीयन





सभी पंजीयनकर्ताओं को डिजिटल प्रणाम पत्र प्रदान किया जाएगा। साथ ही हर जिले के प्रथम 100 पंजीयन को टीशर्ट प्रदान किया जाएगा। समाज कल्याण विभाग अंतर्गत छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा आयोजित 'छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन' में भाग लेने के लिए आवेदक को योगासन करते हुए अपना फोटो-वीडियो अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर हैशटेग #yogwithchhattisgarh के साथ शेयर करना है। इसके अलावा प्रतिभागी अपना फोटो-वीडियो internationalyogaday2021@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं।





21 जून को मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस





बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी।





अच्छी पहल : मेरिट में आने के बावजूद गरीबी के चलते छोड़ने वाली थीं पढ़ाई, प्राचार्य के सहयोग से कॉलेज में मिला एडमिशन





PM मोदी ने कहा था कि 'योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है। विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है और स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आए एक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।'





PM मोदी की पहल से मनाया जाता है ये दिवस





PM मोदी की इस पहल के बाद 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' घोषित किया गया। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.