Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को घोषित किया महामारी, CM अशोक गहलोत बोले- यह खतरनाक रूप लेता जा रहा है इसलिए


राजस्थान। देश में फ़िलहाल कोरोना की दूसरी लहर ने ही कोहराम मचा रखा है, जिस पर अभी शासन काबू पाने की कोशिश जारी है। इसी बीच ब्लैक फंगस ने हड़कंप मचा दिया है। इसकी रोकथाम बहुत ही आवश्यक है। जिसके कारण राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। CM अशोक गहलोत का कहना है कि ब्लैक फंगस खतरनाक रूप लेता जा रहा है और साथ ही कई राज्यों में तेजी से फैल रहा है। इसलिए इस बीमारी पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।





आपको बता दें कि म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस एक दुर्लभ फंगल इंफेक्शन है। ये एक गंभीर इंफेक्शन है, जो मोल्ड्स या फंगी के एक समूह की वजह से होता है। ये मोल्ड्स पूरे पर्यावरण में जीवित रहते हैं। ये साइनस या फेफड़ों को प्रभावित करता है।





गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के बीच ब्लैक फंगस के मामले बढ़े हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, झारखंड, दिल्ली और कर्नाटक के अलावा अन्य कुछ राज्यों में भी ये मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं हरियाणा सरकार ने ब्लैक फंगस को नोटिफाइड डिजीज (अधिसूचित रोग) घोषित कर दिया है।





बता दें कि छत्तीसगढ़ में भी ब्लैक फंगस (म्युकर माइकोसिस) से ग्रसित मरीज के प्रकरण आ रहे हैं। अभी तक प्रदेश में 76 प्रकरण सामने आए हैं और उनका इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में इसके इलाज के लिए पर्याप्त दवाइयां हैं। राज्य में ब्लैक फंगस (म्युकर माइकोसिस) का इलाज सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में किया जाएगा।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.