Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच की अवधि बढ़ी, अब 84 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज


बेमेतरा कलेक्टर शिव अनंत तायल के मार्गदर्शन में जिले में कोविड-19 टीकाकरण काम वृहद पैमाने में गाइडलाइन का पालन करते हुए किया जा रहा है। शहरी और ग्रामीण अंचलों में टीकाकरण के लिए बनाए गए टीकाकरण केंद्रों में निरंतर टीकाकरण का काम 16 जनवरी से किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सतीश कुमार शर्मा ने बताया कि कोवीशील्ड वैक्सीन के प्रथम और द्वितीय खुराक के बीच न्यूनतम अवधि को 42 दिन से बढ़ाकर 84 दिन तक किया गया है, जिसके लिए कोविन पोर्टल में आवश्यक बदलाव किया जा रहा है।





मोदी जी हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी?? वाले पोस्टर चिपकाने के मामले में 17 FIR दर्ज





कोविन पोर्टल में आगे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट और ऑनसाइट अपॉइंटमेंट की द्वितीय खुराक तभी संभव होगा, जब किसी लाभार्थी के लिए प्रथम खुराक की तारीख के बाद का अवधि 84 दिनों से ज्यादा होगी। पहले से बुक की गई द्वितीय खुराक के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट को कोविन द्वारा रद्द नहीं किया जाएगा, लेकिन लाभार्थी को यह सलाह दी जा रही है कि वह द्वितीय खुराक के लिए बुक किए गए अपॉइंटमेंट को फिर निर्धारित करें।





वैक्सीन की एक और खेप पहुंची छत्तीसगढ़, जल्द शुरू हो सकता है इस वर्ग का वैक्सीनेशन





डॉ. शर्मा ने बताया कि 14 मई 2021 तक हेल्थ केयर वर्कर (HCW) और फ्रंट लाइन वर्कर (FLW) को प्रथम डोज 8323 और दूसरा डोज 7115 लगाया जा चुका है। जिले में 45 और 60 साल से ज्यादा उम्र के 86 हजार 351 व्यक्तियों को वैक्सीन का प्रथम खुराक और वैक्सीन की दूसरी खुराक 8 हजार 466 लोगों को लगाया जा चुका है। इसी तरह 18 साल से 44 साल के 9 हजार 494 व्यक्तियों को प्रथम खुराक लगाया जा चुका है। डॉ. शर्मा ने जिले वासियों से निर्धारित समय अवधि में वैक्सीनेशन करवाने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है।





छत्तीसगढ़ में नए मरीजों के साथ ही कम हो रहे मौत के आंकड़े, 129 मरीजों की मौत, 7,664 नए केस





बता दें कि छत्तीसगढ़ में बीते एक हफ्ते (8 मई से 14 मई) में 81 हजार 301 मरीज कोरोना से स्वस्थ हुए हैं। यह इस दौरान प्रदेश में मिले नए कोरोना संक्रमितों से 11 हजार 493 ज्यादा है। राज्य शासन द्वारा कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रभावी उपायों से रिकवरी दर लगातार बढ़ रही है। अभी प्रदेश की रिकवरी दर 86 प्रतिशत पर पहुंच गई है। पॉजिविटी दर में भी दिन-प्रतिदिन गिरावट आ रही है। बीते हफ्ते की शुरूआत में 8 मई को प्रदेश की पॉजिविटी दर 20 प्रतिशत थी, जो घटते-घटते 14 मई को 12 प्रतिशत पर पहुंच गई है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.