Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए वर्चुअल स्कूल में जल्द शुरू होगा प्रवेश


वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण न सिर्फ सभी स्कूल बंद है बल्कि छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के विद्यार्थी भी संपर्क केंद्रों में जाकर अध्ययन नहीं कर पा रहे है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक हो गया है कि सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर एक वर्चुअल स्कूल की स्थापना की जाए। ऐसे में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के अंतर्गत छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल की स्थापना की गई है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए वर्चुअल स्कूल में जल्द प्रवेश शुरू होगा।





छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की मुख्य अवसर परीक्षा 2021 फिलहाल स्थगित, कोरोना के कारण लिया गया निर्णय





शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के विकास के कारण अनेक देशों ने प्रौद्योगिकी का उपयोग कर वर्चुअल स्कूलों की स्थापना की गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में पिछले कई सालों से वर्चुअल स्कूल संचालित हैं। यह वर्चुअल स्कूल ऐसे विद्याथियों को पढ़ाने का काम करते हैं जो नियमित रूप से स्कूलों में अध्ययन नहीं कर सकते।





छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल





छत्तीसगढ़ में ऐसे विषयों की पढ़ाई का काम छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल को दिया गया है। अभी तक छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा ऐसे विद्यार्थियों को पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही कुछ दिनों के लिए अध्ययन केंद्रों पर समक्ष पढ़ाई का अवसर भी दिया जाता है, जिसके बाद ये विद्यार्थी छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की परीक्षा में सम्मिलित होकर प्रमाण पर प्राप्त करते हैं।





ओपन स्कूल के सचिव ने दी जानकारी





छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का प्रमाण पत्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रमाण पत्र के समतुल्य है। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के सचिव प्रोफेसर VK गोयल ने बताया कि वर्चुअल स्कूल के अंतर्गत कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र प्रवेश ले सकेंगे। इसके अंतर्गत छात्र प्रवेश, पढ़ाई और परीक्षा जैसे समस्त काम ऑनलाइन पद्धति से होंगे।





इन संकायों में ले सकते हैं प्रवेश





कक्षा 9वीं 10वीं के लिए हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान जैसे 6 विषयों की पढ़ाई होगी। इसी तरह कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय की पढ़ाई होगी। कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए सभी 6 विषय अनिवार्य होंगे। साथ ही कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए छात्र कला, विज्ञान (जीवविज्ञान या गणित) और वाणिज्य संकाय लेकर प्रवेश ले सकते हैं।





छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल के पोर्टल का निर्माण





छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल के पोर्टल का निर्माण NIC द्वारा किया जा रहा है, जो virtualschool.cg.nic.in में उपलब्ध होगा। इस पोर्टल में विद्यार्थी अपनी इच्छा अनुसार, पात्रतानुसार किसी भी पाठ्यकम में प्रवेश ले सकते हैं। इस पोर्टल में विषयवार लर्निंग वीडियोस, स्टडी मटेरियल, असाइनमेंट, क्विज़ उपलब्ध रहेंगे, जिसे विद्यार्थी कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हैं।





वर्चुअल स्कूल का पाठ्यक्रम





विद्यार्थी को अपने चुने हुए मेंटर से शंका संबंधी प्रश्न पूछने और वार्तालाप करने की भी सुविधा होगी। वर्चुअल स्कूल का पाठ्यक्रम, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम में लगभग 30 प्रतिशत कटौती कर तैयार किया गया है। वर्चुअल स्कूल के अंतर्गत हर एक विषय के पाठ्यकम को 10 इकाई में विभाजित किया जाएगा। हर एक इकाई से संबंधित पाठ्य सामग्री PDF फाइल के रूप में वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।





लेक्चर तैयार करवाकर वेबसाइट पर अपलोड





वहीं आवश्यकतानुसार प्रत्येक इकाई के लिए वीडियो लेक्चर तैयार करवाकर वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। प्रत्येक विषय के प्रत्येक इकाई के लिए असाइनमेंट जारी किए जायेंगे। सर्वप्रथम छात्र को प्रथम इकाई के आधार पर असाइनमेंट जारी किया जाएगा। जब छात्र प्रथम इकाई के असाइनमेंट में उत्तीर्ण हो जाएगा तो वह द्वितीय इकाई की पाठ्य सामग्री, वीडियो लेक्चर और असाइनमेंट को देख सकेगा।





असाइनमेंट को उत्तीर्ण करने के बाद ही मुख्य परीक्षा





इसी तरह सभी असाइनमेंट को उत्तीर्ण करने के बाद ही वह मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र होगा। वर्चुअल स्कूल के अंतर्गत कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 8वीं उत्तीर्ण या कक्षा 9वीं अनुत्तीर्ण होना चाहिए। कक्षा 10वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 9वीं उत्तीर्ण या कक्षा 10वीं अनुत्तीर्ण होना चाहिए। इसी प्रकार कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 10वीं उत्तीर्ण या कक्षा 11वीं अनुत्तीर्ण और कक्षा 12वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 11वीं उत्तीर्ण या कक्षा 12वीं अनुत्तीर्ण होना चाहिए।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.