Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

दंतेवाड़ा में 5 नक्सलियों ने किया सरेंडर, इन जिलों से 3 नक्सली गिरफ्तार


दंतेवाड़ा जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान (Naxalite eradication Campaign) के तहत दंतेवाड़ा पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। बता दें कि 5 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण (Naxals surrendered in Dantewara) किया है। दंतेवाड़ा में एक नक्सली की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव है। जिसका इलाज कराया जा रहा है। अन्य नक्सलियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव है। बता दें सभी पर प्रशासन ने इनाम घोषित किया था। SP ने नक्सली संगठन में सक्रिय नक्सलियों से आत्मसमर्पण कर सम्मान की जिंदगी जीने की अपील की है।





2 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर





वहीं बस्तर के नारायणपुर और बीजापुर में भी सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है। दरअसल, नारायणपुर से जवानों ने 2 और बीजापुर से 1 नक्सली को नक्सल सामाग्री के साथ गिरफ्तार किया है। बता दें कि नक्सल विरोधी अभियान को लगातार कामयाबी मिल रही है।





नारायणपुर में 2 नक्सली गिरफ्तार





नारायणपुर में सर्चिंग अभियान के दौरान सुरक्षाबलों को अबूझमाड़ के जंगलों में सफलता हाथ लगी है। बूझमाड़ के झारावही पंचायत से दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस को काफी दिनों से इन दोनों नक्सलियों की तलाश थी। DRG , जिला पुलिस बल, छत्तीसगढ़ पुलिस ,STF और ITBP के जवान क्षेत्र में लगातार नक्सल विरोधी अभियान संचालित कर रहे हैं।





बड़ी खबर- 1 इनामी नक्सली सहित 4 नक्सलियों ने किया SP के सामने समर्पण





थाना कुरूषनार की पुलिस पार्टी नक्सली की खोज में गुडरीपारा बासिंग की ओर रवाना हुए थे। कोडोली पुलिया के पास कुछ संदिग्ध व्यक्ति झोला पकड़े दिखे। जिसे घेराबंदी कर पकड़ा गया। पुलिस के द्वारा पूछताछ पर उन्होंने अपना नाम सुखदेव गोड़ माडिया निवासी झारावाही थाना कुरूषनार झारावाही जनमिलिशिया सदस्य और लखनलाल नुरेटी गुम्मा थाना कुरूषनार झारावाही जनताना सरकार सदस्य बताया गया।





SP अभिषेक पल्लव ने किया था दावा





SP अभिषेक पल्लव ने हाल के दिनों में दावा किया था कि कई नक्सली कोरोना की चपेट में हैं। कोरोना के कारण कई नक्सलियों की मौत हुई है। हाल में नक्सल कैंपों से बरामद पत्र से भी पता चला था कि नक्सल संगठनों में कोरोना का संक्रमण फैला है। इस दौरान एसपी अभिषेक पल्लव ने नक्सलियों से अपील की थी कि अगर नक्सली लोन वर्राटू अभियान के तहत सरेंडर करते हैं तो प्रशासन उनका इलाज कराएगी। साथ ही सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ भी उन्हें मिलेगा।





कोरोना और अन्य कारणों से 10 से ज्यादा नक्सलियों की मौत, SP ने किया दावा





बीजापुर जिले में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत सुरक्षाबलों को सफलता हाथ लगी है। स्थानीय पुलिस और CRPF की टीम ने पेद्दापाल और नीलावाया के जंगलों से 1 नक्सली को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली 29 मार्च 2007 को नीलावाया हॉल राहत शिविर कैंप से मुन्ना कुंजाम के अपहरण और हत्या की घटना में शामिल था। नक्सली के खिलाफ मिरतुर थाने में 1 स्थाई वारंट भी लंबित था।





लोन वर्राटू अभियान





बस्तर में इन दिनों पुलिस लोन वर्राटू अभियान चला रही है। जिसमें माओवाद का रास्ता छोड़ नक्सलियों की घर वापसी कराई जा रही है। बुधवार को लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर एक इनामी नक्सली ने समर्पण किया। नक्सली माओवादियों की खोखली विचारधारा को छोड़कर मुख्यधारा से लगातार जुड़ रहे हैं।





क्या है 'लोन वर्राटू' अभियान ?





दंतेवाड़ा में नक्सलियों के लिए एक अनोखी पहल की शुरुआत की गई है। जिसका नाम लोन वर्राटू दिया गया है, जिसका अर्थ है घर वापस लौट आइए। इसके लिए पुलिस के जवानों द्वारा गांव-गांव में प्रचार करवाया जा रहा है।गांव-गांव में पुलिस अधिकारियों के फोन नंबर भी दिए जा रहे हैं, ताकि समर्पण की इच्छा रखने वाले नक्सली सीधे उनसे संपर्क कर सकें। इस अभियान के तहत अब धीरे-धीरे पूरे दंतेवाड़ा जिले से स्थानीय कैडर के नक्सली इस अभियान के तहत पुलिस से संपर्क कर सरकार की मुख्य धारा में लौट रहे हैं।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.