Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में आज से शुरू होगा 18+ का वैक्सीनेशन


बीजापुर जिले में आज यानी 2 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू होगा। इसके तहत सबसे पहले अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों के लक्षित लोगों का टीकाकरण होगा।





CMHO ने दी जानकारी





CMHO डॉ. पुजारी ने बताया कि वर्तमान में इन टीकाकरण केन्द्रों पर 50 से 100 लोगों का प्रति दिन टीकाकरण किया जाएगा, इसके बाद आगामी दिनों में अन्य टीकाकरण केन्द्रों में चरणबद्ध ढंग से टीकाकरण कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों को राशनकार्ड, फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड और उपलब्ध होने की स्थिति में मोबाइल नंबर प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के साथ 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का कोविड टीकाकरण पहले की तरह यथावत जारी रहेगा।





जशपुर में भी आज से टीकाकरण शुरू





जशपुर जिले में भी आज से अंत्योदय कार्डधारियों को पहले टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण केंद्रों में चरणबद्ध तरीके से टीका के लिए योजना तैयार कर लिया गया है।





जिले को 6400 टीके के डोज प्राप्त





 
आज 2 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को कोविड-19  टीकाकरण प्रारंभ होगा। राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में सबसे पहले अति निर्धन वर्ग के अंत्योदय कार्डधारियों को  टीका लगाया जाएगा। और प्राथमिक के अनुसार फिर सभी का टिकाकरण किया जाना है । जिले को 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण के लिए प्रति विकासखण्ड 800 के देय से कुल 6400 टीके के डोज प्राप्त हुए हैं।





इन जगहों पर लगाया जाएगा टीका





जशपुर विकासखण्ड के पैकु, मनोरा के अंधरझर, बगीचा के सुलेशा, कांसाबेल के नकबार, फरसाबहार के धौरासांड, कुनकुरी के हेठकापा, दुलदुला के चरईडांड, पत्थलगांव के सुरेशपुर का चयन किया गया है। जहां 02 मई से अंत्योदय परिवार के 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा।





बलरामपुर आज से लगेगा टीका





बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 2 मई से अंत्योदय कार्डधारी परिवार के 18 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्यों को जिले के 6 केन्द्रों में कोविड के टीके लगाने के साथ ही टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरूआत होगी।





जशपुर जिला जेल में हुआ कोरोना विस्फोट, 21 बंदी पाए गए कोरोना पॉजिटिव





कलेक्टर श्याम धावड़े ने कहा कि 2 मई से प्रारम्भ होने वाले टीकाकरण के लिए अभी 4 हजार 800 वैक्सीन जिले को प्राप्त होगी और जिला चिकित्सालय सहित 6 केन्द्रों में टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। जिले में 54 हजार 578 अन्त्योदय कार्डधारी परिवार हैं, जिन्हें इस तृतीय चरण में टीका लगाया जाएगा।





कोरिया में भी आज से टीकाकरण





कोविड महामारी से निपटने के लिये कोरिया जिले में तीसरे चरण का वैक्सीनेशन 2 मई से प्रारंभ हो रहा है। इसके तहत 18 से 44 वर्ष के अंत्योदय कार्डधारियों का टीकाकरण प्राथमिकता से किया जायेगा।





तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए बनाए गए 08 वैक्सीनेशन साइट





कलेक्टर ने बताया कि जिले में कुल 08 वैक्सीनेशन साइट तैयार किये गए हैं। जिनमें विकासखण्ड बैकुंठपुर में मानस भवन बैकुंठपुर का टीकाकरण के लिए चयन किया गया है। विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ में शासकीय कन्या पाठशाला मनेन्द्रगढ़, खड़गवां में एन.आर.सी भवन खड़गवां, सोनहत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत और विकासखण्ड भरतपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जनकपुर का चयन किया गया है।





इस दिन लगेगा साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण, सबसे ज्यादा वृश्चिक राशि पर पड़ेगा इसका असर





नगरनिगम क्षेत्र चिरमिरी के अंतर्गत 03 वैक्सीनेशन साइट बनाये गए हैं। जिनमें एसईसीएल डिस्पेंसरी, डोमनहिल, हायर सेकेंडरी स्कूल कन्या शाला, बड़ा बाजार तथा हायर सेकेंडरी स्कूल हल्दीबाड़ी शामिल है। वैक्सीनेशन साइट्स पर सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेंगे। प्रत्येक केन्द्र में प्रतिदिन 100 टीके लगाने के लक्ष्य के अनुरूप तैयारी करने का निर्देश उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। इस अभियान में टीकाकरण के लिए जिले को 6300 वैक्सीन प्राप्त हुए हैं। 





अपने साथ लाने होंगे ये दस्तावेज





टीकाकरण केन्द्र में टीका लगाने के लिये आने वाले को अपना अंत्योदय कार्ड सहित आधार कार्ड, वोटर कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र इनमें से कोई भी एक पहचान पत्र लाना होगा। अंत्योदय कार्डधारी परिवार के 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम उम्र के सभी सदस्यों को एक साथ टीका लगाया जा सकेगा। जिले में 01 लाख 19 हजार 165 अंत्योदय कार्डधारी सदस्य हैं। इनमें 01 लाख 02 हजार 10 ग्रामीण और 17 हजार 155 शहरी क्षेत्र के हितग्राही हैं।  





सुकमा में भी आज युवाओं को लगेगा वैक्सीन





सुकमा जिले में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के सभी लोगों का वैक्सीनेशन अभियान आज (02 मई) से जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रारंभ किया जा रहा है।  कलेक्टर विनीत नंदनवार ने बताया कि जिले के सभी विकासखण्डों के लिए 800 के मान से कुल 2400 डोज प्रथम चरण में प्राप्त हुए हैं।





कांकेर और कोंडागांव में भी आज से वैक्सीनेशन शुरू





कांकेर, जगदलपुर और कोंडागांव में भी राज्य शासन के निर्देशानुसार 18 से 44 वर्ष तक के आयु वर्ग के सभी नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा।





हितग्राहियों का टीकाकरण





स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अंतागढ़ विकासखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अंतागढ़ में 02 मई को ग्राम पंचायत कोलर, 04 मई को ग्राम पंचायत मासबरस, 05 मई को ग्राम पंचायत कोलियारी और 07 मई को पोड़गांव के अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवार के हितग्राहियों का टीकाकरण होगा।





यहां किया जाएगा 6 मई को टीकाकरण





इसी प्रकार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आमाबेडा में 03 मई को ग्राम पंचायत आमाबेड़ा और 06 मई को ताड़ोकी के हितग्राहियों का टीकाकरण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ताड़ोकी में किया जाएगा।





6 और 7 मई को यहां लगेगा टीका





भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भानुप्रतापपुर में 02 से 05 मई को ग्राम पंचायत संबलपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भानबेड़ा में 06 मई को ग्राम पंचायत भानबेड़ा और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र केंवटी में 07 मई को ग्राम पंचायत केंवटी के हितग्राहियों का टीकाकरण होगा।





इन क्षेत्रों में इस तारीख को होगा टीकाकरण





चारामा विकासखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हल्बा में 02 मई को ग्राम पंचायत हल्बा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लखनपुरी में 03 और 04 मई को ग्राम पंचायत लखनपुरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटतरा में 05 मई को ग्राम पंचायत कोटतरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पुरी में 06 मई में ग्राम पंचायत पुरी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चारामा में 07 मई को ग्राम पंचायत चिनौरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हल्बा में 08 मई को ग्राम पंचायत जेपरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चारामा में 09 मई को ग्राम पंचायत बासनवाही एवं 10 मई को ग्राम पंचायत भिरौद के हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा।





दमकसा के हितग्राहियों का टीकाकरण





         
दुर्गकोंदल विकासखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुर्गूकोंदल में 02 और 03 मई को ग्राम पंचायत चिंहरो, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोड़ेकुर्से में 04 और 05 मई को ग्राम पंचायत कोडेकुर्से, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोण्डे में 06 मई को ग्राम पंचायत कोण्डे और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दमकसा में 07 मई को ग्राम पंचायत दमकसा के हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा।





अर्जुनी के हितग्राहियों का टीकाकरण





कांकेर विकासखण्ड अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धनेलीकन्हार में 02 और 03 मई को ग्राम पंचायत पोटगांव, 04 मई को ग्राम पंचायत पटौद, 05 मई को ग्राम पंचायत बागोड़ार और 06 मई को ग्राम पंचायत अर्जुनी के हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा।





मायापुर के हितग्राहियों का टीकाकरण





कोयलीबेड़ा विकासखण्ड में  सिविल अस्पताल पखांजूर में 02 से 04 मई को ग्राम पंचायत माटोली, 05 से 07 मई को ग्राम पंचायत VP और 08 और 09 मई को ग्राम पंचायत मायापुर के हितग्राहियों का टीकाकरण होगा।





राशन कार्डधारी परिवारों के हितग्राहियों का टीकाकरण





इसी प्रकार नरहरपुर विकासखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बासनवाही में 02 और 03 मई को ग्राम पंचायत बासनवाही और 04 मई को ग्राम पंचायत मांडाभर्री, 05 मई को ग्राम पंचायत बांगाबारी, 06 मई को ग्राम पंचायत बिहावापारा, 07 मई को ग्राम पंचायत मावलीपारा और 08 और 09 मई को ग्राम पंचायत सांईमुण्डा के अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों के हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.