Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मनरेगा के तहत 126 ग्राम पंचायतों मे 160 विभिन्न कार्यों की मिली मंजूरी


बलौदाबाजार कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 126 ग्राम पंचायतों में 160 कार्य के लिए 13 करोड़ 17 लाख 02 हजार की स्वीकृति दी है। इसमें बालौदाबाजार विकासखंड के 9 ग्राम पंचायतों मे 13 कार्य 1 करोड़ 5 लाख रुपये , भाटापारा के 26 ग्राम पंचायतों में 26 कार्य के लिए 2 करोड़ 20 लाख रुपये, बिलाईगढ़ के 28 ग्राम पंचायतों में 43 कार्य के लिए 3 करोड़ 72 लाख रुपये की स्वीकृति दी है।





पूर्ण लॉकडाउन का उल्लंघन करना पड़ा भारी, जुर्माने के साथ कराया गया उठक -बैठक





इसी तरह पलारी में 40 ग्राम पंचायतों में 50 कार्य के लिए 4 करोड़ 3 लाख रुपये और सिमगा के 23 ग्राम पंचायत में 28 कार्य 2 करोड़ 15 लाख राशि की स्वीकृति दी है। कलेक्टर मे इन कार्यों को कोरोना महामारी के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार कराने को कहा है। जिन ग्राम पंचायतों में गाइडलाइन का पालन नहीं किया जाएगा, वहां काम बंद रखने का निर्देश दिए हैं। साथ ही कलेक्टर जैन के निर्देश पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत फरिहा आलम सिद्की ने कार्य सम्पादन के लिए अलग 12 बिंदुओं का मार्गदर्शिका जारी किया है।





जनपद CEO को दिए गए ये निर्देश





जिसका अनुपालन कार्य सम्पादन के समय किए जाने के लिए ग्राम पंचायत के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक को निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कार्यों का सतत निरीक्षण सभी जनपद CEO को करने निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने ऑनलाइन माध्यम से पंचायतों में कार्यरत मनरेगा के सभी तकनीकी सहायकों और पीओ से बातचीत कर उनको मनरेगा के कार्य के साथ जन-जागरुकता कर कार्य करनें के निर्देश दिए हैं।





78 तकनीकी सहायकों को मिले निर्देश





कोरोना संकट से निपटने के लिए जिले मे कार्यरत 78 तकनीकी सहायकों को अपने प्रभार के सभी ग्राम पंचायत मे मूल कार्यों के साथ-साथ कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम के लिए आवश्यक पहल करने के लिए आदेश भी दिए हैं। इस संबंध में जिला पंचायत CEO ने सभी तकनीकी सहायकों को आदेश जारी कर दिया गया है।





जन जागरूकता के तहत कार्य करने के निर्देश





तकनीकी सहायकों को ग्राम स्तर पर बिना काम के घुमने वाले, एक स्थान पर एकत्रित होकर चौक चौराहों पर बैठने वाले लोगों को समझाइश देने कहा गया है। साथ ही कोविड के संदर्भ में जन जागरूकता के तहत अन्य कार्य करने कहा गया है, जिसमें मुख्य रूप से वैक्सीनेशन और टेस्टिंग शामिल है। साथ ही गांव के निगरानी दल के साथ मिलकर सहयोग की अपेक्षा की गई है।





जिला पंचायत CEO ने की लोगों से अपील





वहीं इनके द्वारा किए गए कार्य का प्रतिदिवस जिला स्तर से मूल्यांकन किया जाएगा। इस संबंध में सभी तकनीकी सहायकों को ग्राम सह एक अलग से निरीक्षण प्रतिवेदन दिया गया है। जिला पंचायत CEO फरिहा आलम सिद्की ने सभी जिला वासियों से आग्रह किया है की ग्राम पंचायत स्तर पर अनेक समूह जनहित और सामाजिक कार्य करते हैं। आप सब की भागीदारी से कोरोना रोकथाम को गावों में काफी बल मिलेगा।





बैठक में ये रहे उपस्थित





आप सभी गावों में आगे आकर गांवों को संक्रमण मुक्त बनाते हुए एक स्वस्थ समाज बनाने की दिशा में आगे बढ़ते हैं। आप सब के सहयोग के बिना यह लड़ाई जितना संभव नहीं है। इस बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला पंचायत CEO हरिशंकर चौहान,सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा के के साहू सहित सभी पीओ और टीए उपस्थित रहे।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.