Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कवर्धा : करेंट लगने से मादा तेंदुए की मौत, एक आरोपी गिरफ्तार


कवर्धा जिले के सहसपुर लोहारा परिक्षेत्र के भठेला टोला परिसर में मृत अवस्था में मिली तेंदुआ की मौत बिजली करेंट लगने से हुई है। बिजली करंट लगाने के लिए GI तार का उपयोग किया था। वनविभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में पशु चिकित्सक- विशेषज्ञों की टीम के द्वारा पोस्टमार्टम की कार्रवाई की गई। साथ ही एस.ओ.पी. का पालन करते हुए दाह संस्कार किया गया।





यह भी पढे़ं:- 2 तेंदुए की खाल के साथ 5 तस्कर गिरफ्तार, उज्जवला होम मामले में पूछताछ जारी





मंगलवार 16 फरवरी को मुखबिरी तंत्र की सूचना के आधार पर तथा स्निफर डॉग स्क्वायड की मदद से वन विभाग और पुलिस विभाग की टीम बनाकर सर्च वारंट जारी कर संभावित संदिग्ध अपराधी के घर छापा मारा गया। छापा में वन्यप्राणी अपराध में उपयोग हुई सामग्री प्राप्त हुई। संदिग्ध अपराधी से पूछताछ की जा रही है।





15 फरवरी की घटना





वनमण्डलाधिकारी दिलराज प्रभाकर ने बताया की सोमवार 15 फरवरी को उप वन मंडल अधिकारी सहसपुर लोहारा के द्वारा वन मंडल अधिकारी कवर्धा को दूरभाष पर सूचना दी गई कि सहसपुर लोहारा परिक्षेत्र के भठेला टोला परिसर के कक्ष क्रमांक 305 में एक तेंदुआ मृतक अवस्था में मिला है। वन मंडल अधिकारी, उप वन मंडल अधिकारी, परिक्षेत्र अधिकारी, संबंधित वन अमला और पशु चिकित्सक तत्काल मौका स्थल पर रवाना हुए।





यह भी पढ़ें: सामाजिक कुरीतियों को रोकने में सामूहिक विवाह की है महत्वपूर्ण भूमिका : मंत्री टेकाम





मौका पर जाकर देखा कि मादा तेंदुआ, जिसकी उम्र लगभग 2 से 3 साल रही होगी, जी आई तार के करंट की चपेट में आने से मरी है। घटना की सूचना तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को वन मंडल अधिकारी द्वारा दी गई। अचानकमार टाइगर रिजर्व से स्निफर डॉग स्क्वायड को भेजने के लिए संपर्क किया गया और लिखित में भी सूचित किया गया।





संदिग्ध आरोपी के घर छापेमारी





अज्ञात आरोपी के नाम से FIR जारी किया गया। सूर्यास्त नजदीक होने के कारण पोस्टमार्टम की कार्रवाई नहीं की गई। शव की सुरक्षा के समुचित उपाय किए गए। आरोपी की खोज के लिए रात्रि गश्त और मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। 16 फरवरी को मुखबिरी तंत्र की सूचना के आधार पर और स्निफर डॉग स्क्वायड की मदद से वन विभाग और पुलिस विभाग की टीम बनाकर सर्च वारंट जारी कर संभावित संदिग्ध अपराधी के घर छापेमारी की।





यह भी पढ़ें: शादी की पहली ही रात दूल्हा और दुल्हन के बीच हुई मारपीट, थाने पहुंचा केस





छापा में वन्यप्राणी अपराध में उपयोग हुई सामग्री प्राप्त हुई। संदिग्ध आरोपी से पूछताछ की जा रही है। साथ ही पशु चिकित्सक विशेषज्ञों की टीम द्वारा पोस्टमार्टम की कार्रवाई की गई और एस.ओ.पी. का पालन करते हुए दाह संस्कार किया गया।





यह भी पढ़ें : - जंगल सफारी और नए वन्य जीवों से होगा गुलजार, मिली शासन से स्वीकृति





पोस्टमार्टम और दाह संस्कार के समय मुख्य वन संरक्षक, दुर्ग वन वृत्त, दुर्ग मौका पर उपलब्ध थे। मृत वन्य प्राणी मादा तेंदुआ का सैंपल कलेक्शन फॉरेंसिक लैबोरेट्री में पुष्टि के लिए भेजने के लिए किया गया। वन्य प्राणी मादा तेंदुआ के शिकार के संबंध में संदिग्ध अपराधी और उनके बताऐ साक्ष्य के आधार पर अन्य अपराधियों से संबंधित जांच वन विभाग की टीम द्वारा की जा रही है।





तत्परता से कार्रवाई





मृत मादा तेंदुआ जो शेड्यूल 1, वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972, में आता है के अवैध शिकार में संलिप्त संदिग्ध आरोपी को पकड़ने में पुलिस-वन अमला, मुखबिर तंत्र और स्निफर डॉग की मदद से तत्परता से कार्रवाई की गई।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.