Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

साइकिल चलाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश, पॉलीथिन मुक्त दलदली का संकल्प


पर्यावरण प्रेमियों के साथ एसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने की 8 किमी साइकलिंग





महासमुन्द। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने महासमुन्द से दलदली तक साइकिल यात्रा निकाली गई। पिकनिक स्पॉट दलदली में पॉलीथिन की पन्नियां बीनने के बाद सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। स्वच्छता जागरूकता रैली में शामिल समाज सेवी और पर्यावरण संरक्षकों को मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसपी प्रफुल्ल ठाकुर और प्रेस क्लब महासमुन्द अध्यक्ष आनंदराम साहू ने उपस्थितजनों को संबोधित किया।






https://youtu.be/IFdvSwkGa5c




महासमुन्द के पुलिस कंट्रोल रूम से साईकिल में सवार होकर एसपी और एन्जॉय टीम के बच्चे सहित अनेक संगठन के लोग निकले। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए एसपी ने ' हमर पुलिस- हमर संग' और पर्यावरण की रक्षा कौन करेगा -हम करेंगे का नारा बुलंद कराया।





द एन्जॉय ग्रुप के बच्चों और पर्यावरण संरक्षकों के साथ साइकिल यात्रा का पहला पड़ाव ग्राम लभराखुर्द में पड़ा। जहां यात्रियों का आत्मीय स्वागत किया गया। तत्पश्चात ग्राम पतेरापाली के ग्रामीणों द्वारा एसपी ठाकुर का पुष्प गुच्छ व श्रीफल भेंट कर अभिनंदन किया गया । इस अवसर पर उन्होंने यातायात नियमों का पालन करने और ठगों से सांवधान रहने ग्रामीणों से अपील की।





यात्रा आगे की ओर प्रस्थान करते हुए पर्यटन स्थल महादेव घाट दलदली पंहुची। जहां सभी पर्यावरण प्रेमियों के साथ मिलकर एसपी ठाकुर ने दलदली के घाट परिसर में बिखरे पड़े कूड़े करकट को उठाते हुए ये संदेश दिया कि पर्यावरण की सुरक्षा हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। सभी मिलजुलकर धरती को स्वस्थ, स्वच्छ और सुंदर बनाएंगे।





आयोजन कर्ता "द एन्जॉय ग्रुप" के सदस्यों को उन्होंने दिल से धन्यवाद दिया। यात्रा पुलिस कंट्रोल रूम से शुरू हो कर बागबाहरा रोड मुख्य मार्ग होते हुये ग्राम लभराखुर्द,पतेरापाली ,मुड़मार, उमरदा होते हुए पर्यटन स्थल दलदली में सम्पन्न हुई। स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत जनपद पंचायत सदस्या श्रीमती निधि लोकेश चन्द्राकर द्वारा पर्यावरण संरक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया ।





           स्वच्छता जागरूकता के कर्णधारों और  पर्यावरण प्रेमियों मे  नूरेन चंद्राकर, लोकेश  चंद्राकर, हमर भुइयां महासमुंद के प्रफुल्ल दुबे, द एंजॉय ग्रुप महासमुंद खेमू यादव, यादव महासभा से राजू यादव, महावीर इंटरनेशनल महासमुंद रविंद्र जैन, परिवर्तन फाउंडेशन से भरत साहू, कुर्मी युवा जागृति संघ चेतन चंद्राकर ,रोल बोल क्लब श्रीमती सुधा पींचा, परवाह महासमुंद से मृत्युंजय चंद्राकर, दो कदम प्रकृति की ओर  से संजय साहू, आस्था  वुमन सोशियल संस्था श्रीमती तारीणी चंद्राकर, निदान से सुरेश शुक्ला, नई पहल से अग्रज शर्मा, क्रिएटिव ग्रुप से विकास शर्मा, प्रकृति के लिए से महेश मक्कड़ ,स्वच्छता समिति ग्राम पतेरापाली, लभराखुर्द,उमरदा के लोगों को और पर्यावरण संरक्षक सम्मान से प्रेस क्लब अध्यक्ष आनंदराम साहू, महेंद्र पटेल, गोवर्धन साहू को सम्मानित किया गया। विशेषकर पर्यावरण प्रेमी हुकुम चंद्राकर, शेखर चंद्राकर,  महेश पटेल को भी सम्मानित किया गया।




जनसामान्य की मानसिकता में बदलाव लाने के लिए और उन्हें प्रेरित करने के साथ ही समुदाय में व्यवहारगत परिवर्तन लाने और घरों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों व सामुदायिक समूह स्थलों में स्वच्छता सुविधाओं की मांग सृजित करने एवं दलदली को प्लास्टिक मुक्त एरिया घोषित का संकल्प लिया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा कलेक्टर से चर्चा कर दलदली को प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र घोषित करने पर जोर दिया गया।
ग्रामीणों ने बताया कि गांव के अधिकांश घरों में वांछित व्यवहार अपनाने और खुले में शौच से मुक्ति की अपील भी साइकिल रैली के दौरान की जा रही है। इसका परिणाम यह हुआ है कि खुले में शौच के मामलों में कमी आई है। स्वच्छ पर्यावरण का स्तर बढ़ गया है। सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्वच्छता संबंधित अनेक काम किए जा रहे हैं। सभी पर्यावरण प्रेमियों को मोमेंटो दिया गया।





इस अवसर पर एसपी प्रफुल्ल ठाकुर द्वारा अपने उदबोधन में कहा कि दलदली क्षेत्र में प्राकृतिक वातावरण मन को शांति प्रदान करने वाला है। यहां आसपास फैला कचरा यहाँ के सुन्दरता को खराब कर पर्यावरण को दूषित कर रहा है। प्लास्टिक कचरे का त्वरित निपटान कर ग्राम पंचायत और दलदली समिति के प्रस्ताव से इस क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त एरिया घोषित करने हेतु कलेक्टर के पास प्रस्ताव रखेंगे।





कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित प्रेस क्लब के अध्यक्ष आनंदराम साहू द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता का संदेश दिया और मिलजुलकर सफाई के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शुभकामनाएं दीं। मयंक गुप्ता ने इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले पर्यावरण संरक्षकों का आभार व्यक्त किया गया।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.