Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, 1 मार्च को होगा बजट पेश


छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र (Budget session of Chhattisgarh Assembly) 22 फरवरी यानी आज से शुरू होने जा रहा है। सत्र 22 फरवरी से 26 मार्च तक चलेगा। इस दौरान छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) 1 मार्च को अपना बजट पेश करेगी। CM भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) 1 मार्च को दोपहर 12।30 बजे बजट पेश करेंगे।





यह भी पढ़ें:- साइकिल चलाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश, पॉलीथिन मुक्त दलदली का संकल्प





बजट सत्र को लेकर रविवार को औपचारिक जानकारी देते हुए विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत (Assembly Speaker Charandas Mahant) ने बताया कि बजट सत्र 22 फरवरी से शुरू होगा और 26 मार्च तक चलेगा। सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा।





  • 23 फरवरी को तृतीय अनूपूरक बजट पेश किया जाएगा। जिस पर 23 और 24 फरवरी को चर्चा होगी।
  • 25 और 26 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी।
  • 4 मार्च से 23 मार्च तक बजट अनुदान मांग पर चर्चा होगी।
  • 24 मार्च को विनियोग विधेयक पेश होगा।




2 हजार से ज्यादा सवाल





बता दें कि इस बार विधानसभा में 2350 से अधिक प्रश्न लगाए गए हैं, 1226 तारांकित और 1088 अतारांकित प्रश्न हैं, स्थगन की 24 सूचनाएं. जबकि 117 ध्यानाकर्षण सूचना, शून्य काल की 28 सूचना और 28 याचिकाएं लगाई गई हैं। वहीं नियम 139 की एक ही सूचना है। 9 शासकीय संकल्प इस दौरान सदन में लाए जाएंगे।





बजट से है ये उम्मीदें





केंद्र सरकार (central government) के बजट की तर्ज पर उम्मीद लगाई जा रही है कि भूपेश सरकार भी अपने बजट में स्वास्थ्य सेक्टर पर फोकस कर सकती है। संभावना जताई जा रही है कि अलग से बाल बजट भी बनाया गया है। इसके अलावा किसानों के लिए कोई खास योजना सरकार घोषित करे, ताकी कृषि बाहुल्य इस राज्य के लोगों की आय में बढ़ोतरी हो सके।





MP विधानसभा का सत्र भी आज से शुरू





बता दें कि मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र (Budget session of MP Assembly) भी आज से शुरू होने जा रहा है। बजट सत्र 26 मार्च तक चलेगा, पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण होगा। आज विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव भी होगा। BJP विधायक गिरीश गौतम निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाएंगे। गिरीश गौतम के अलावा किसी दूसरे विधायक ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। गिरीश गौतम रीवा के देवतालाब सीट से विधायक और BJP के वरिष्ठ नेता हैं ।





यह भी पढ़ें:- झीरम घाटी संयोजक ने केन्द्रीय गृह मंत्री को लिखा पत्र, NIA की जांच रिपोर्ट SIT को सौंपने की मांग





रविवार को हुई सर्वदलीय बैठक में सदन सुचारू रूप से चलाने पर चर्चा हुई थी। पूरे सत्र में कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। बजट 2 मार्च को पेश होने की संभावना है। आज शाम साढ़े 7 बजे BJP और कांग्रेस के विधायक दलों की बैठक भी आयोजित है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.