Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

61 साल में 50 सदस्य भी नहीं, 9 जिलों में नहीं होंगे चैंबर चुनाव


रायपुर. छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की स्थापना को 61 साल बीतने के बाद भी प्रदेश के 9 व्यापारिक जिले ऐसे हैं, जहां चैंबर के सदस्यों की संख्या 50 भी नहीं पहुंच पाई है। इसमें बस्तर, कोंडागांव, बीजापुर, बलरामपुर, सूरजपुर, जशपुर, मरवाही, सुकमा, नारायणपुर शामिल हैं। इसलिए इस वर्ष चैंबर का त्रैवार्षिक चुनाव सिर्फ 20 जिलों में होगा। भिलाई को चैंबर ने अलग से जिले का दर्जा दिया है। बाकी 20 जिलों में चुनाव के लिए चैंबर के निर्वाचन टीम ने रणनीति बना ली है।





प्रदेश के सुदुर जिलों में सदस्यों की संख्या 50 से कम होने के मामले में चैंबर अध्यक्ष जितेंद्र बरलोटा ने कहा कि चैंबर सदस्य बनने के लिए आजीवन 3500 रुपए शुल्क हैं। कई व्यापारी ऐसे हैं, जो कि स्थानीय व्यापारी संगठन में जुडऩे के बाद चैंबर की सदस्यता ग्रहण नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति में उन जिलों में सदस्यों की संख्या कम ही रहती है। हालांकि जहां 50 से कम सदस्य हैं, वहां के लिए भी चैंबर द्वारा उपाध्यक्ष व मंत्री मनोनित किए जाते हैं, ताकि किसी भी परेशानी पर चैंबर के जरिए सहायता हो सके।





1959 में हुआ था चैंबर का गठन
चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का गठन 19 अप्रैल 1959 में किया गया था। तब कुछ जिलों से शुरूआती की गई थी। 1980 में रायपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स से नाम छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स किया गया। 1959 से 1976 तब मोहनलाल नत्थानी अध्यक्ष रहे। इनके बाद से अब तक चैंबर में व्यापारी एकता पैनल का कब्जा है। छह साल पहले चैंबर में तीसरे मोर्चे की एंट्री हुई। इस बार चुनाव में व्यापारी एकता पैनल और जय व्यापार पैनल के बीच सीधा मुकाबला है। वर्तमान में 16215 सदस्य हैं।





दिग्गज बन रहे उपाध्यक्ष-मंत्री प्रत्याशी
चैंबर चुनाव में उपाध्यक्ष-मंत्री पद प्रत्याशियों के लिए दिग्गजों के नाम शामिल हो रहे हैं। राजनांदगांव जिला सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल बरडिय़ा जय व्यापार पैनल में शामिल हो चुके हैं। वे राजनांदगांव से उपाध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ेंगे, वहीं सिंधी समाज के पदाधिकारी राजा माखीजा को राजनांदगांव से मंत्री पद के लिए प्रत्याशी घोषित किया गया है। जय व्यापार पैनल ने राजनांदगांव दौरे में यह घोषणा की। इधर व्यापारी एकता पैनल ने कांकेर से हरनेक सिंह ओजाला को उपाध्यक्ष प्रत्याशी घोषित किया है। कांकेर दौरे के दौरान एकता पैनल ने प्रत्याशी की घोषणा की। चैंबर चुनाव में मतदाता सूची का प्रकाशन 4 फरवरी को किया जाएगा। सूची त्रुटि सुधार 6 फरवरी को शाम 6 बजे तक होगा।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.