Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर के मुख्य द्वार पर विराजेंगी भगवान गरुड़ और हनुमान का प्रतिमा

 Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर  के मुख्य द्वार पर हाथियों, शेरों, भगवान हनुमान और ‘गरुड़’ की अलंकृत मूर्तियां (statues) स्थापित की गई हैं. मंदिर ट्रस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी हैं. ये मूर्तियां राजस्थान  के बंसी पहाड़पुर क्षेत्र से प्राप्त बलुआ पत्थर  का उपयोग करके बनाई गई हैं.


असल में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पूर्व में कहा था कि मंदिर में प्रवेश पूर्व दिशा से और निकास दक्षिण दिशा से होगा. संपूर्ण मंदिर अधिरचना अंततः तीन मंजिला होगी होगी.

मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए पर्यटक पूर्वी दिशा से 32 सीढ़ियां चढ़ेंगे. मंदिर ट्रस्ट के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को राम मंदिर की ओर जाने वाले मुख्य द्वार पर मूर्तियां स्थापित की गईं.

इन मूर्तियों को मंदिर की ओर जाने वाली सीढ़ियों के दोनों ओर लगाए गए स्तरीय फलकों पर स्थापित किया गया है. ट्रस्ट द्वारा साझा की गई तस्वीरों के अनुसार, निचले फलक पर हाथी की एक-एक मूर्ति है, दूसरे स्तर पर शेर की एक मूर्ति है और सबसे ऊपर वाले फलक पर, भगवान हनुमान की मूर्ति एक तरफ है जबकि दूसरी तरफ ‘गरुड़’ की मूर्ति है

बता दें कि पारंपरिक नागर शैली में निर्मित मंदिर परिसर 380 फीट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा होगा. मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची होगी और इसमें कुल 392 खंभे और 44 द्वार होंगे.


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.