Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

माटीकला बोर्ड से इलेक्ट्रॉनिक चाक दिलाने की मांग

कुंभकार समाज महासमुंद जिला इकाई ने संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव से की मुलाकात

बागबाहरा। छत्तीसगढ़ कुंभकार समाज महासमुंद जिला इकाई के पदाधिकारियों ने आज बागबाहरा स्थित विधायक कार्यालय पहुंचकर छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव विधायक द्वारिकाधीश यादव से मुलाकात की।

संसदीय सचिव श्री यादव से मुलाकात के दौरान कुंभकार समाज के पदाधिकारियों ने माटी कला बोर्ड से इलेक्ट्रॉनिक चौक दिलाने की मांग संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव के समक्ष रखी।

संसदीय सचिव श्री यादव को सौंपे गए ज्ञापन में कुंभकार समाज महासमुंद जिला इकाई के पदाधिकारियों ने बताया कि महासमुंद जिले में लगभग विभिन्न गांवों को मिलाकर लगभग 700 ओंकार समाज के परिवार निवासरत है जो की पूर्णता मिट्टी के बर्तन , दिया ,करसी ,मटकी बनाने का कार्य परंपरागत तरीके से करते आ रहे हैं और यही उन परिवारों के जीविकोपार्जन का एकमात्र साधन है।

लेकिन परंपरागत तरीके से कार्य करने के कारण परंपरागत जिन हजारों का प्रयोग कुंभकार समाज के लोग करते हैं उसके कारण अधिक मात्रा में मिट्टी के बर्तन बनाना संभव नहीं है। इसलिए माटी कला बोर्ड के द्वारा उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक चाक दिलाने की मांग की है।

कुंभकार समाज के प्रतिनिधियों ने श्री यादव को बताया कि ग्राम पचेड़ा, मोंहदी, मामा भांचा, चुरकी, चरोदा, खल्लारी, चीतम खार , डूमरपाली कोमा पाली, झारा , डाबपाली बकमा, लालपुर, नवाडीह, सराईपाली ,मनबाय इत्यादि खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के ही अंतर्गत वे गांव हैं जिनमें बड़ी संख्या में कुंभकार समाज के लोग निवास करते हैं।

क्योंकि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कुंभकार समाज के लिए है माटी कला बोर्ड की स्थापना करके कुंभकार समाज के उन लोगों को जो मिट्टी का पारंपरिक कार्य करते हैं उन्हें निशुल्क रूप से इलेक्ट्रॉनिक चाक देकर मिट्टी का काम करने वाले लोगों की कार्य कुशलता में वृद्धि की जा रही है। लेकिन उक्त लाभ से वंचित परिवार के द्वारा विभिन्न बैठकों में उक्त मांगे रखे जाने पर आज हम पूरे जिले के कुंभकार समाज के लोगों की यह मांग आपके समक्ष रख रहे हैं।

जिस पर संसदीय सचिव श्री यादव ने तत्काल प्राथमिकता के आधार पर कुंभकार समाज के उक्त मांग को माटी कला बोर्ड के समक्ष रखने के लिए पत्र जारी किया।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से ललित चक्रधारी जिलाध्यक्ष, चैतराम चक्रधारी जिला पंच, रुपेश चक्रधारी जिला सचिव , अशोक चक्रधारी जिला उपाध्यक्ष, बैसाखू चक्रधारी संरक्षक, रामेश्वर प्रजापति सदस्य सहित बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ कुंभकार समाज महासमुंद जिला इकाई के पदाधिकारी व सदस्यगण उपस्थित रहे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.