Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अपने फलोद्यान और सब्जी बाड़ी में कलेक्टर को देखकर किसान हुए प्रसन्न

रायपुर। मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में राष्ट्रीय बागवानी मिशन की जमीनी हकीकत को देखने के लिए कलेक्टर पी.एस. ध्रुव ने आज मनेन्द्रगढ़ ब्लाक के वनांचल के गांव बुंदेली का दौरा किया। कलेक्टर इस दौरान लगभग 4 किलोमीटर पैदल चलकर कई किसानों के फलोद्यान एवं सब्जी की खेती का मुआयना किया। राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत बुंदेली गांव के कृषक चरकूराम, किसान सिंह, गजाधर, चन्द्रप्रताप सिंह ने एक-एक हेक्टेयर में विभिन्न प्रजातियों के फलदार पौधों का रोपण करने के साथ ही नदी कछार योजना का लाभ उठाकर सब्जी की खेती की है। इन किसानों ने आम का बाग लगाने के साथ ही वहां अनार, पपीता, केला आदि के पौधे भी लगाएं हैं।

कलेक्टर ध्रुव ने किसानों के फलोद्यान और सब्जी की खेती को देखकर प्रसन्नता जताई और उन्हें बधाई दी। कलेक्टर ध्रुव को अचानक अपने बीच सब्जी बाड़ी में आया देखकर किसान बेहद खुश हुए। उन्होंने फलोद्यान विकास, सब्जी की खेती के लिए शासन की ओर से मिली मदद और इससे हो लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कृषक गजाधर सिंह ने बताया कि वर्ष 2018 में उसने बागवानी मिशन के तहत आम का उद्यान लगाने के साथ ही पपीता लगाया था। अब आम के पेड़ तैयार हो गए हैं। उन्होंने अभी सवा लाख रूपए का पपीता और टमाटर बेचने के साथ ही करीब 30 हजार रूपए की हरी मिर्च बेची है। कृषक चन्द्रप्रताप ने बीते साल फलोद्यान लगाया है। बुंदेली गांव में कई कृषकों द्वारा फलोद्यान एवं सब्जी की खेती की जा रही है।

कलेक्टर ध्रुव ने इस मौके पर डीएमएफ की राशि से कृषक चरकूराम, गजाधर सिंह, किशन सिंह, सितेश्वर, सुखधु सिंह को सब्जी मिनीकिट का वितरण किया और उन्हें  सब्जी की खेती कर अपनी आय को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने इससे पूर्व प्राथमिक शाला बुंदेली का निरीक्षण किया। विलंब से शाला पहुंचे शिक्षक को कलेक्टर ने समय पर शाला आने और बच्चों को मेहनत से पढ़ाने-लिखाने की समझाईश दी।  

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.