Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सड़क एवं स्वास्थ्य सुविधा पर विशेष जोर

रायपुर। सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सूरजपुर के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में सड़क एवं स्वास्थ्य सुविधा पर विशेष जोर दिया गया। बेहतर चिकित्सा के लिए डॉक्टरों की भर्ती और एम्बुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने भी कहा गया। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बृहस्पत सिंह एवं गुलाब कमरो, छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, विधायक भटगांव पारसनाथ राजवाड़े



मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल, कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज, बैकुण्ठपुर विधायक श्रीमती अम्बिका सिंहदेव, जिला पंचायत अध्यक्ष सूरजपुर श्रीमती राजकुमारी मरावी, जिला पंचायत अध्यक्ष सरगुजा श्रीमती मधु सिंह, महापौर चिरमिरी श्रीमती कंचन जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष कोरिया श्रीमती रेणुका सिंह सहित उपायुक्त सरगुजा संभाग, संबंधित जिलों के कलेक्टर, जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं संभाग के विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। प्राधिकरण की वर्चुअल बैठक भी आयोजित की गई, जिसमें जशपुर विधायक विनय कुमार भगत शामिल हुए। सरगुजा संभाग के आयुक्त डॉ. संजय कुमार अलंग ने सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अंतर्गत किए जा रहे विकास कार्यों की एजेंडावार जानकारी दी।

बैठक में पुलिया, सड़क एवं तटबंध निर्माण, स्वास्थ्य, शिक्षा, जल संरक्षण और पर्यटन को बढ़ावा देने जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में जाति प्रमाण पत्र में मात्रा एवं अक्षर संबंधी त्रुटि का सुधार प्राथमिकता से तत्काल करने के निर्देश दिए गए। किसानों को ऋण लेने और बैंक से पैसा निकालने में होने वाली कठिनाई को दूर करने के लिए लीड बैंक को व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देशित किया गया। मुख्य अभियंता विद्युत को संभाग के क्षेत्र में विद्युत की व्यवस्था में सुधार किए जाने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि मानव तस्करी के प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया गया है और आरोपियों पर कार्रवाई की गई है।

एसईसीएल कोरिया, सूरजपुर के अधीन अनुपयोगी जमीनों को वापस किए जाने के संबंध में कलेक्टर सूरजपुर द्वारा अवगत कराया गया कि एसईसीएल क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न विभिन्न कोयला परियोजना के लिए कोयला धारक क्षेत्र (अधिग्रहण और विकास) अधिनियम 1957 के प्रावधानों के तहत कंपनी को केन्द्र सरकार के पूर्व अनुमोदन के बिना भूमि अधिकार किसी अन्य व्यक्ति को अंतरित करने की शक्ति नहीं होगी। एसईसीएल विश्रामपुर द्वारा अवगत कराया गया कि भूमि पर सोलर पावर प्लांट लगाने की कार्यवाही की जा रही है। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने दुर्घटनाग्रस्त कोयला खदान को डिसमेंट करने एवं अधिग्रहित परिवार को नियमानुसार मुआवजा देने का सुझाव दिया।

बैठक में सरगुजा संभाग के स्थानीय निवासियों को तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी की भर्ती में प्राथमिकता दिए जाने पर जोर दिया। सरगुजा संभाग में सड़क क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता बताई गई। राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-43 पत्थलगांव से कुनकुरी के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने की बात विधायक यू.डी. मिंज द्वारा कही गई। अम्बिकापुर, जशपुर, बलरामपुर क्षेत्र की सड़कों के मरम्मत और निर्माण कार्य को गंभीरता से समय पर पूर्ण करने कहा गया, जिससे आवागमन में सुविधा प्राप्त हो सके।

बैठक में जल स्तर नीचे गिरने पर चिंता व्यक्त की गई। राज्य सरकार की मंशानुसार नदी-नालों में बांध बनाया जाए, तालाब एवं डबरी का कार्य, वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए। इस संबंध में आम जनता को जागरूक करने का प्रयास किया जाए। सरगुजा संभाग के कमिश्नर डॉ. संजय अलंग ने बताया कि सभी कलेक्टरों द्वारा जिलों में शासन की मंशानुसार जल स्तर बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

बैठक में किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने, लोगों के रोजगार पर विशेष ध्यान देने कहा गया। सरगुजा संभाग में पर्यटन क्षेत्र में बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। किसानों को नक्शा, खसरा के लिए दफ्तरों के चक्कर न काटना पड़े इस संबंध में तत्काल भुइयां सॉफ्टवेयर में सुधार करने और समस्याओं का निराकरण समयावधि में करने कहा गया। बैठक में वर्ष 2014 से 2022 तक के कार्यों का उपयोगिता प्रमाण पत्रों की समीक्षा एवं वित्तीय वर्ष 2019-20 से 2022-23 तक स्वीकृति निर्माण कार्यों की वर्षवार जानकारी का अनुमोदन किया गया। वर्ष 2022-23 में प्राप्त आबंटन पर चर्चा करते हुए जनप्रतिनिधियों ने विकास कार्यों का फंड बढ़ाने का आग्रह किया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.