Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस : जगह-जगह आयोजित हुआ कार्यक्रम

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में समाज कल्याण विभाग द्वारा आज राजधानी रायपुर स्थित जोरा मैदान में अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडिया ने उत्कृष्ट कार्य के लिए आठ विभिन्न श्रेणियों में दिव्यांगजन राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किए। वहीं, बीस दिव्यांगजनां को अत्याधुनिक कृत्रिम बायोनिक हाथ और कृत्रिम पैर निःशुल्क दिए गए। इस मौके पर निःशक्तजन के कल्याण के लिए उत्कृष्ट कार्य करने पर दुर्ग जिले को राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।



वहीं, दिव्यांगजन दिवस पर दुर्ग स्थित जिला परियोजना कार्यालय परिसर में भी समग्र शिक्षा विभाग द्वारा शपथ फाउंडेशन के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पाटन, धमधा और दुर्ग के स्कूलों से आए दिव्यांग बच्चों ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। वहीं, राजनांदगांव के स्टेट हाईस्कूल मैदान में भी खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इससे पहले, शहर में रैली भी निकाली गई।

दिव्यांग कौशल विकास, पुनर्वास और सशक्तिकरण समेकित क्षेत्रीय केन्द्र समाज कल्याण और समग्र शिक्षा विभाग द्वारा भी अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया गया। वहीं, आस्था और अभिलाषा केन्द्र में भी दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इस मौके पर दिव्यांग बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। राज्य के अन्य जिलों में भी अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.