Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

योनि कैंसर स्क्रीनिंग पर रायपुर में होगा प्रशिक्षण

रायपुर। जिले में गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करते हुए, कैंसर के लक्षणों की समय पर जांच कर संभावित रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा कर स्वस्थ जीवन जीने में मदद करने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण मातृ एवं शिशु चिकित्सालय कालीबाड़ी में आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण का उद्देश्य समय रहते योनि कैंसर के संभावित लक्षणों की जांच कर बेहतर इलाज मुहैया कराना है। प्रशिक्षण का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश कुमार चौधरी के निर्देशन एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष मेजरवार के मार्गदर्शन में किया जायेगा।



प्रशिक्षण की जानकारी देते हुए गैर संचारी रोग की जिला सलाहकार डॉ.सृष्टि यदु ने बताया’’ इस साल विश्व कैंसर दिवस की थीम क्लोज द केयर गैपनिर्धारित की गई है। कैंसर देखभाल असमानताओं की पहचान करने और उनका आकलन करने के लिए समर्पित है। इसी को आगे बढ़ते हुए जिले में दो प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहे है। पहला प्रशिक्षण 18 अक्टूबर और दूसरा 19 अक्टूबर को आयोजित होगा। पहले दिन 09 मेडिकल ऑफिसर और 30 नर्सों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और दूसरे दिन 16 मेडिकल ऑफिसर और 36 नर्सों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

मातृ एवं शिशु चिकित्सालय कालीबाड़ी में सर्वाइकल (यौनि) कैंसर, पर पं.जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर, की डॉ. ज्योति जायसवाल एचओडी गायनोकोलॉजिस्ट डिपार्टमेंट और  डॉ.  स्मृति के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरांत ओपीडी में आए लोगों की कैंसर जांच प्रशिक्षणार्थी के द्वारा करवाया जाएगा। जिससे प्रतिभागियों की समझ को विकसित किया जा सके और लक्षण को पहचान कर स्क्रीनिंग में आसानी हो।‘’

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.